Advertisement
trendingPhotos1575459
photoDetails1hindi

Business Idea: नौकरी छोड़ आज ही शुरू कर दें ये बिजनेस! हर महीने होगी बंपर कमाई, सरकार भी देगी सब्सिडी

Pearl Farming Business: अगर आप नौकरी छोड़कर कोई ब‍िजनेस करना चाहते हैं या साइड ब‍िजनेस का प्‍लान है तो आज हम आपको एक जबरदस्‍त बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे. इससे आप हर महीने हजारों नहीं बल्‍क‍ि लाखों रुपये कमा सकते हैं. इस बिजनेस के ल‍िए सरकार की तरफ से 50% तक की सब्सिडी दी जाती है. यह बिजनेस है- मोती की खेती (Pearl farming) का. आइए जानते हैं यह कैसे होगा?

1/5

पर्ल फार्म‍िंग के ल‍िए यद‍ि आप एक एकड़ तालाब में 25000 सीपियां डालते हैं तो इसमें करीब 8 लाख रुपये का खर्चा होता है. इसमें से कुछ सीप खराब हो सकती हैं. इसमें 50% से ज्यादा सीप आसानी से सही निकलते हैं. एक मोती की कीमत 120 से 200 रुपये तक होती है. इस हिसाब से सभी खर्च काटकर इस बिजनेस से आसानी से 30 लाख रुपये की सालाना कमाई हो सकती है.

2/5

एक सीप को तैयार करने में 25 से 35 रुपये का खर्चा आता है. एक सीप से 2 मोती निकलते हैं. अगर इनकी कीमत की बात करें तो एक मोती करीब 120 से 200 रुपये तक का बिकता है. अच्छी क्‍वाल‍िटी होने पर ये 200 रुपये से भी महंगा बेचा जा सकता है. इसमें प्रधानमंत्री मतस्य संपदा योजना (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojna) से मदद मिल सकती है.

3/5

मोतियों की खेती करने के लिए सीपियों को एक जाल में बांधकर 10 से 15 दिनों के लिए तालाब में डाल दिया जाता है, ताकि वो अपने मुताबिक अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें. इसके बाद सीप को बाहर निकालकर उनकी सर्जरी की जाती है. इस सर्जरी में सीप के भीतर एक सांचा डाला जाता है. इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो आगे चलकर मोती बनता है.

4/5

इस बिजनेस को करने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है. पहला तालाब, सीप (जिससे मोती तैयार होता है) और ट्रेनिंग. दूसरी चीज सीप होती है, जो कि भारत के कई राज्यों में मिलते हैं. दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की अच्छी क्वालिटी होती है. इसकी ट्रेनिंग के लिए भी कई संस्थान हैं.

5/5

इस बिजनेस आइडिया से हर महीने आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार की तरफ से 50 प्रत‍िशत तक की सब्सिडी मिलती है. यह खास बिजनेस है- मोती की खेती का. सीप और मोती के बिजनेस पर लोगों की रुचि बढ़ रही है.

डिस्क्लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़