Post Office Saving Scheme में ये लोग कर सकते हैं इंवेस्टमेंट, बिल्कुल भी इग्नोर न करें ये प्रोसेस
Advertisement

Post Office Saving Scheme में ये लोग कर सकते हैं इंवेस्टमेंट, बिल्कुल भी इग्नोर न करें ये प्रोसेस

Investment Tips: डाकघर बचत योजनाओं में कुछ सेवाएं हैं जो पूंजी पर दक्षता और जोखिम मुक्त रिटर्न प्रदान करती हैं. ऐसी योजनाएं पूरे देश में लाखों डाकघरों के जरिए चलाई जाती हैं. कुछ डाकघर बचत योजनाएं ऐसी भी हैं जो बैंक जमा से बेहतर रिटर्न प्रदान करती हैं.

पैसा

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस कई प्रकार की इंवेस्टमेंट स्कीम (Investment Scheme) चलाता है. पोस्ट ऑफिस में बचत योजनाओं की एक रेंज शामिल है, जिसमें उच्च ब्याज दरों के साथ-साथ टैक्स बेनेफिट्स शामिल हैं और सबसे महत्वपूर्ण रूप से भारत सरकार की गारंटी भी है. पोस्ट ऑफिस की सभी योजनाएं धारा80 सी के तहत टैक्स फ्री हैं, यानी 1,50,000 रुपये तक की टैक्स छूट की अनुमति इसमें है.

जोखिम मुक्त रिटर्न

डाकघर बचत योजनाओं में कुछ सेवाएं हैं जो पूंजी पर दक्षता और जोखिम मुक्त रिटर्न प्रदान करती हैं. ऐसी योजनाएं पूरे देश में लाखों डाकघरों के जरिए चलाई जाती हैं. कुछ डाकघर बचत योजनाएं ऐसी भी हैं जो बैंक जमा से बेहतर रिटर्न प्रदान करती हैं. इस तरह की योजनाएं भारतीय व्यक्तियों के लिए निवेश को बेहतर बनाने और बचत को सुदृढ़ करने के लिए शुरू की गई हैं.

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में कौन कर सकता है निवेश
पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम को उन निवेशकों के जरिए चुना जा सकता है जो एक महत्वपूर्ण रिटर्न के साथ बिना जोखिम वाले निवेश वाले पोर्टफोलियो का चयन करते हैं. अगर आप जोखिम नहीं लेना चाहते हैं और निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम बेहतर है. पोस्ट ऑफिस बचत योजनाएं आपको बिना किसी जोखिम के उच्च ब्याज दर प्रदान करती हैं. इसमें न्यूनतम निवेश राशि भी काफी कम है और निम्न आय वर्ग के निवेशक भी ऐसी योजनाओं में निवेश करने कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के लिए आवेदन करने की प्रोसेस
- अपने निकटतम डाकघर शाखा में जाकर अपनी चुनी हुई योजना के अनुसार संबंधित फॉर्म हासिल करें.
- इन फॉर्म को भारतीय डाक की आधिकारिक साइट से ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं. 
- सभी अनिवार्य विवरणों के साथ फॉर्म को सही ढंग से भरें और इसे अपने केवाईसी प्रमाण और तस्वीरों या अपनी चयनित योजना के अनुसार अन्य आवश्यक दस्तावेज के साथ जमा करें. 
- अपनी चुनी हुई योजना के अनुसार न्यूनतम निवेश राशि जमा करके प्रक्रिया को पूरा करें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news