RBI Floating Rate Savings Bond: बड़े काम की है RBI की यह सेव‍िंग स्‍कीम, सबको नहीं पता; ब्‍याज दर जानकर आज ही कर देंगे न‍िवेश
Advertisement
trendingNow11779512

RBI Floating Rate Savings Bond: बड़े काम की है RBI की यह सेव‍िंग स्‍कीम, सबको नहीं पता; ब्‍याज दर जानकर आज ही कर देंगे न‍िवेश

Bank FD Rates: NSC की ब्याज दर जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए 7.7% है. FRSB एक फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड है, जिसका अर्थ है कि ब्याज दर समय-समय पर बदलती रहती है. जब NSC की ब्याज दर बढ़ती है, तो FRSB की ब्याज दर भी बढ़ती है.

RBI Floating Rate Savings Bond: बड़े काम की है RBI की यह सेव‍िंग स्‍कीम, सबको नहीं पता; ब्‍याज दर जानकर आज ही कर देंगे न‍िवेश

Reserve Bank of India: भारतीय र‍िजर्व बैंक फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड (FRSB) 2020 (टैक्‍सेबल) की ब्याज दर पहली बार 8 प्रतिशत से ज्‍यादा हो गई है. फ‍िलहाल इस पर 8.05 प्रतिशत की ब्याज दर म‍िल रही है. यह ज्‍यादातर पब्‍ल‍िक सेक्‍टर और न‍िजी बैंकों की तरफ से दी जाने वाली एफडी की ब्याज दरों से ज्‍यादा है. आइए जानते हैं क्‍या यह आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड (FRSB) 2020 से अच्‍छा र‍िटर्न प्राप्‍त करने का सही समय है? आइए जानते हैं यह कैसे काम करता है और आपको इन फ्लोटिंग रेट बॉन्ड्स में निवेश करते समय क्या ध्यान रखना चाहिए.

राष्ट्रीय बचत योजना से ब्याज दर 0.35% ज्‍यादा

आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड (FRSB) 8.05% ब्याज प्रदान देता है. यह दर राष्ट्रीय बचत योजना (NSC) की ब्याज दर से 0.35% ज्‍यादा है. NSC की ब्याज दर जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए 7.7% है. FRSB एक फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड है, जिसका अर्थ है कि ब्याज दर समय-समय पर बदलती रहती है. जब NSC की ब्याज दर बढ़ती है, तो FRSB की ब्याज दर भी बढ़ती है. FRSB में निवेश करना एक सुरक्षित निवेश है क्योंकि यह आरबीआई (RBI) से मान्‍यता प्राप्‍त है.

समय-समय पर ब्याज दर बदलने का जोख‍िम
दूसरा इसमें ज्‍यादा ब्‍याज दर म‍िलती है, जो कि एफडी की ब्याज दरों से ज्‍यादा है. तीसरा, इसका मैच्‍योर‍िटी टाइम 10 साल है, जो आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करने का अवसर देता है. हालांकि, FRSB में समय-समय पर ब्याज दर बदलने का जोख‍िम है. दूसरा यह क‍ि टैक्‍सेबल निवेश है. ऐसे में आपको इसमें न‍िवेश से पहले अपनी टैक्‍स देनदार‍ियों को समझना होगा. यदि आप सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं जो उच्च ब्याज दर प्रदान करता है, तो FRSB एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

1 जनवरी 2024 को होगी ब्‍याज दर की समीक्षा
इन बॉन्ड्स पर हर छह महीने में ब्याज दर बदलती है. अब अगले वर्ष 1 जनवरी 2024 को इसकी समीक्षा की जाएगी. यदि एनएससी पर ब्याज दर बढ़ती है, तो आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड भी ब्‍याज बढ़ाएगा. इसी तरह, यदि एनएससी की ब्याज दर कम हो जाती है, तो आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड पर ब्याज दर कम हो जाएगी. 
उदाहरण के लिए, अभी एनएससी पर ब्याज दर 7.7% है. इसलिए आरबीआई (RBI) फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड पर ब्याज दर 8.05% है.

इस तरह बढ़ेगी ब्‍याज दर
यदि एनएससी पर ब्याज दर अगले छह महीने में 8% हो जाती है, तो आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड पर ब्याज दर भी 8.35% हो जाएगी. यह ध्यान रखना जरूरी है क‍ि ब्याज दर बदलाव हर छह महीने में होता है. इसलिए आपको यह ध्‍यान रखना होगा क‍ि आपके लिए जोखिम प्रोफाइल इस तरह के निवेश के लिए उपयुक्त है या नहीं. पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंक की एफडी की बात करें तो यह इससे कम है.

जैसे एसबीआई 6.5% ब्याज दर, एचडीएफसी बैंक 7% ब्याज दर और आईसीआईसीआई बैंक की ब्‍याज दर एफडी में 7% है. यह ब्‍याज दर 5 साल के ल‍िए है. बैंक एफडी की तुलना में आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड उच्च ब्याज दर प्रदान करता है. यह छोटी बचत योजनाओं जैसे एनएससी, पांच साल के पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS) से ज्‍यादा ब्याज दर देती है.

Trending news