Business Idea: ये खेती लागत से देगी तीन गुना मुनाफा, किसी दूसरी फसल के साथ लगा लिया तो होगी Extra Income
Advertisement
trendingNow11672726

Business Idea: ये खेती लागत से देगी तीन गुना मुनाफा, किसी दूसरी फसल के साथ लगा लिया तो होगी Extra Income

Turmeric Farming Business Idea: हल्दी की फसल की सबसे बड़ी खासियत है कि यह छायादार जगह में भी बढ़िया पैदावार देती है. आप बागवानी करते हैं तो पेड़ों के बीच की जगह में हल्दी बोकर एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं, वो भी कम मेहनत में. 

Business Idea: ये खेती लागत से देगी तीन गुना मुनाफा, किसी दूसरी फसल के साथ लगा लिया तो होगी Extra Income

Turmeric Farming: हल्दी भारतीय खाने को स्वाद और रंग देती है. इसके साथ ही इसमें बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं. ऐसे में आप हल्दी की खेती करके अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. हल्दी की डिमांड हमेशा ही खूब रहती है. अगर आप हल्दी की खेती करते हैं तो तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. वहीं, अगर हल्दी की खेती के साथ-साथ आप इसका बिजनेस (Turmeric Business) करते हैं तो आपको और ज्यादा फायदा होगा. आज हम जानेंगे कि हल्दी की खेती कैसे की जाती है और इससे कितना मुनाफा कमाया जा सकता है. 

ऐसे करें हल्दी की खेती
हल्दी की बुआई गर्मियों के सीजन में मई-जून के दौरान की जाती है. हल्दी की खेती से पहले खेत की दो से तीन बार अच्छी तरह जुताई होनी चाहिए, ताकि मिट्टी भुरभुरी हो जाए. मिट्टी जितनी भुरभुरी होगी, उसमें हल्दी उतनी ही अच्छे से बैठेगी. ध्यान रखें खेत में पानी निकासी की अच्छी सुविधा होनी चाहिए.

हल्दी की खेती उसके अंकुरित बीजों से लाइनों में की जाती है. फिर फसल थोड़ी बड़ी होती है तब उस पर दोनों तरफ से थोड़ी-थोड़ी मिट्टी चढ़ा दी जाती है. इससे फसल को फैलने और अच्छे से बैठने के लिए ढेर सारी मिट्टी और जगह मिल जाती है. इस फसल को तैयार होने में लगभग 8 महीने का समय लगता है. 

अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए बीज 
हल्दी का बढ़िया उत्पादन सबसे ज्यादा इस बात पर भी निर्भर करता है कि किस क्वालिटी का बीज लगाया जाता है. हल्दी के बीज खरीदते समय ध्यान रखें कि उन्हें अच्छे से उपचारित किया गया हो और उनमें अच्छे से अंकुर आ गया हो. बीज जितने बढ़िया होंगे, फसल उतनी ही बेहतर होगी.

आप हल्दी के बीच किसी नजदीकी बीज भंडार या फिर किसी ऐसे किसान से भी ले सकते हैं, जो हल्दी की खेती की करते हो. कई सरकारी संस्था भी हल्दी के बीज मुहैया कराती हैं. यहां से आपको बेहतर क्वालिटी के बीज कम दामों में मिल जाएंगे. 

जानें कितनी लगेगी लागत 
हल्दी की खेती के लिए एक हेक्टेयर में तकरीबन 20 क्विंटल तक बीज की जरूरत पड़ती है. इसके लिए आपको 40-50 हजार रुपये बीज पर खर्च करना होगा. इसके बाद इसकी बुआई, सिंचाई, उर्वरक और हार्वेस्टिंग तक आपको तकरीबन 50 हजार रुपये का खर्च आ जाएगा. इस हिसाब से 1 हेक्टेयर (करीब 2.5 एकड़) में हल्दी की खेती करने पर आपको लगभग 1 लाख रुपये का खर्च आएगा. 

इस तरह होगा मोटा मुनाफा
अच्छी फसल होने पर आपको एक हेक्टेयर से 200 क्विंटल तक हल्दी की पैदावार मिलती है, जो 160-180 क्विंटल तो निकल ही जाती है. अगर आपकी फसल एवरेज रहती है और केवल 160 क्विंटल ही पैदावार मिलती है तो तब भी फायदा ही होगा. कच्ची हल्दी बेचने से बहुत मुनाफा नहीं मिलता. ऐसे में आप उसे उबालकर सुखाएं. इसके बाद पीसकर बेचेंगे तो अच्छा पैसा कमाएंगे.

हल्दी सूखने के बाद एक चौथाई रह जाती है. इस तरह इस प्रोसेस के बाद हल्दी 40 क्विंटल रह जाएगी. इसे बिना पीसे बेचते हैं तो आपको 70 से 80 रुपये प्रति किलो तक का दाम मिल जाएगा. इस तरह हल्दी 2.80 से 3.20 लाख रुपये तक की बिकेगी. पूरी लागत निकालकर हल्दी की खेती से केवल 8 महीने में आपको दो से तीन गुना तक का प्रॉफिट होगा.

इस तरह पहले ही तय कर सकते हैं दाम 
आप पहले से ही किसी फार्मा या कॉस्मेटिक कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं. आप पहले ही तय कर पाएंगे कि किस किस्म की हल्दी और कितनी उगानी है. इससे आपको हल्दी उगाने के बाद उसे बेचने की फिक्र नहीं होगी. हल्दी को प्रोसेस करके पीसकर या बिना पीसे कंपनी को बेच सकते हैं. 

Trending news