Business Idea: छोटे से बड़े शहरों तक में इस चीज की है भारी डिमांड, खेती शुरू कर कमाएं लाखों रुपये
Advertisement
trendingNow11584490

Business Idea: छोटे से बड़े शहरों तक में इस चीज की है भारी डिमांड, खेती शुरू कर कमाएं लाखों रुपये

स्ट्रॉबेरी की डिमांड पहले सिर्फ बड़े शहरों में होती थी, लेकिन अब छोटे शहरों में भी इसकी मांग बढ़ रही है. इसकी खेती कर लाखों की कमाई की जा सकती है. 

Business Idea: छोटे से बड़े शहरों तक में इस चीज की है भारी डिमांड, खेती शुरू कर कमाएं लाखों रुपये

Profitable Farming: स्ट्रॉबेरी की डिमांड पहले सिर्फ बड़े शहरों में होती थी, लेकिन अब छोटे शहरों में भी इसकी मांग बढ़ रही है. इसकी खेती कर लाखों की कमाई की जा सकती है. 

  1. Business Idea: आज हम आपको एक स्ट्रॉबेरी की खेती (Strawberry Farming) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे करके आप हर महीने लाखों कमा सकते हैं. इसकी डिमांड अब भारत में भी देखने को मिल रही है. पहले इसकी डिमांड सिर्फ बड़े शहरों में होती थी, लेकिन अब छोटे शहरों में भी इसकी मांग बढ़ रही है. इस खेती को करके आप लाखों कमा सकते हैं. आपको बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिए किन बातों का रखना होगा ध्यान:-
  2. इन बातों का रखें ध्यान
    स्ट्रॉबेरी की खेती ठंडी जलवायु में करनी चाहिए. खेती के लिए सही मिट्टी का चुनाव, स्ट्रॉबेरी के पौधों को सही तरीके से लगाना और सही तरीके से सिंचाई करने का ध्यान रखना होगा.
  3. मैदानी इलाकों में स्ट्रॉबेरी की खेती
    यदि आप गर्म क्षेत्रों में इसकी खेती करते हैं तो आपकी फसल को नुकसान हो सकता है. स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए तापमान 20 से 30 डिग्री होना चाहिए. हालांकि ज्यादा डिमांड में होने की वजह से और भारी मुनाफे के कारण स्ट्रॉबेरी की खेती अब मैदानी इलाकों में भी होने लगी है.
  4. स्ट्रॉबरी की खेती के लिए मिट्टी
    स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए बलुई और दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है. इसकी खेती में पानी की ज्यादा जरूरत होती है. मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए. खेती करन से पहले इसकी मिट्टी की जांच जरूर करनी चाहिए.
  5. स्ट्रॉबरी में लागत
    स्ट्रॉबेरी की एक एकड़ में आपको लगभग 3-4 लाख रुपये की लागत आती है. तो आप इसकी खेती दो तरह से कर सकते हैं. पॉलीहाउस और ग्रीनहाउस, दोनों में अलग-अलग लागत आती है.
  6. स्ट्रॉबरी की खेती से कमाई
    स्ट्रॉबेरी की खेती में आपको लागत के साथ-साथ मुनाफा भी ज्यादा मिलता है. स्ट्रॉबेरी में आप लाखों रुपये की कमई कर सकते हैं.
  7. हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news