Besan Face wash: बेसन से चेहरा धोना है ज्यादा फायदेमंद, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो फेस पर आएगा ग्लो
Advertisement
trendingNow11029903

Besan Face wash: बेसन से चेहरा धोना है ज्यादा फायदेमंद, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो फेस पर आएगा ग्लो

Besan benefits for skin: भारत में कई सालों से बेसन को त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. क्योंकि, इसके इस्तेमाल से कई सारे फायदे प्राप्त होते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Besan benefits for skin: हमारे देश में स्किन के लिए बेसन को कई सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. क्योंकि, इसके इस्तेमाल से कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं. जब हमारे पास फेसवॉश, साबुन आदि चीजें नहीं थी, तो हम बेसन की मदद से ही चेहरा धोते थे. बेसन ना सिर्फ चेहरा धोने के काम आता है, बल्कि स्किन को निखारने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं कि बेसन को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care: दही से चेहरे पर लाएं चमक, हर दिन रंगत होती जाएगी साफ, पिंपल्स की हो जाएगी छुट्टी

चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल
अगर आप चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेसन और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर 1-2 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे की गहराई से सफाई होती है और अतिरिक्त तेल निकल जाता है. वहीं, स्किन को नई जान मिलती है.

गोरा होने के लिए बेसन का उपयोग
चेहरे की स्किन को टाइट और स्मूथ बनाने के लिए भी बेसन फायदेमंद होता है. इसके लिए आप दूध की मलाई और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और फिर कुछ देर सूखने दें. सूखने के बाद बेसन फेस पैक को रगड़कर उतार लें. इससे चेहरे की रंगत साफ हो जाती है. हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: How to make bouncy hair: पतले बाल 1 पल में बन जाएंगे घने और Bouncy, जानें शर्तिया ट्रिक

डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए बेसन
बेसन को चावल के आटे और दूध के साथ मिलाकर स्किन की डेड स्किन सेल्स हटाई जा सकती है. यह नैचुरल स्क्रब त्वचा के दाग-धब्बे दूर करके उसे स्वस्थ बनाता है. इस पेस्ट से चेहरे पर 4-5 मिनट हल्की मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news