जानिए, आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं टीवी के राम-सीता के दोनों बेटे

रामायण में लव-कुश जब सुंदर स्वर में रामकथा सुनाते हैं तो इसके साथ संगीतकार रवींद्र जैन की आवाज एक बार फिर अमर हो जाती है और लव-कुश का किरदार निभाने वाले दोनों बाल कलाकार भी अपनी छाप छोड़ जाते हैं. जानिए कौन थे वे दोनों कलाकार.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 16, 2020, 10:13 PM IST
    • रामानंद सागर की 'उत्तर रामायण' में मयूरेश शेत्रामदे ने लव का किरदार जबकि स्वप्निल जोशी ने कुश का किरदार निभाया था
    • स्वप्निल जोशी स्थापित अभिनेता बन चुके हैं तो मयूरेश एक्टिंग छोड़ अब किसी प्राइवेट कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ हैं
जानिए, आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं टीवी के राम-सीता के दोनों बेटे

नई दिल्लीः लॉकडाउन बढ़ गया है और लोग कोरोना के कारण घरों में बंद हैं. उन्हें घर में रोके रहने का में अहम भूमिका निभा रहे हैं भगवान के दो अवतार, श्रीराम और श्रीकृष्ण. टीवी पर उनके 'दर्शन' करते हुए लोग छोटे पर्दे के सुनहरे दौर को याद कर रहे हैं. रामानंद सागर की बनाई रामायण आज भी बेजोड़ है और इसे बेहद दिलचस्पी के साथ देखा जाता है. रामकथा अब धीरे-धीरे अपने उपसंहार की ओर बढ़ रही है. इससे पहले आने वाले हैं इसमें दो अहम किरदार लव-कुश.

उत्तर रामायण में हैं लव-कुश
रामानंद सागर ने उत्तर रामायण नाम से एक अलग खंड बनाया था. इस खंड में सीता त्याग से लेकर श्रीराम के स्वर्गारोहण तक की कथा थी. इसी दौरान रामायण में लव-कुश के किरदारों का जिक्र आता है, जो श्रीराम के पुत्र थे और जिनका वन में जन्म हुआ था.

लव-कुश जब सुंदर स्वर में रामकथा सुनाते हैं तो इसके साथ संगीतकार रवींद्र जैन की आवाज एक बार फिर अमर हो जाती है और लव-कुश का किरदार निभाने वाले दोनों बाल कलाकार भी अपनी छाप छोड़ जाते हैं. जानिए कौन थे वे दोनों कलाकार. 

बड़े हो चुके हैं दोनों कलाकार
रामानंद सागर की 'उत्तर रामायण' में लव और कुश दो अहम पात्र थे. लेकिन राम, सीता और लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले दिग्गज़ कलाकारों के बीच हम लव-कुश का किरदार निभाने वाले कलाकारों को भूल गए हैं. रामानंद सागर की 'उत्तर रामायण' में मयूरेश शेत्रामदे ने लव का किरदार जबकि स्वप्निल जोशी ने कुश का किरदार निभाया था. रामायण के बाकी कलाकारों की तरह ही लव-कुश का किरदार निभाने वाले कलाकार भी अब बड़े हो चुके हैं.

कैसे हुआ था बी आर चोपड़ा की महाभारत में समय का अवतार, जानिए ये दिलचस्प कहानी

स्वप्निल जोशी बने थे कुश, कई धारावहिकों में दिखते हैं
स्वप्निल जोशी जब कुश बने थे तब वे 9 साल के थे. आज वे 42 साल के हो चुके हैं. स्वप्निल आज टीवी के साथ ही मराठी फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता हैं. साल 1993 में उन्हें रामानंद सागर के शो 'श्रीकृष्णा' में छोटे कृष्ण की भूमिका भी मिली थी. यह भी उनका बेहद जीवंत किरदार था.

इसके बाद में उन्होंने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया था. स्वप्निल जब युवा हुए तो संजीव भट्टाचार्या के शो 'कैम्पस' से वापसी की.

कई सीरियल में दिख चुके हैं
स्वप्निल जोशी ने साल 1997 में मशहूर टीवी शो 'अमानत' में इंदर का किरदार निभाया था. इसके बाद 'हद कर दी', 'दिल विल प्यार व्यार', 'हरे कांच की चूड़ियां' 'भाभी', 'देश में निकला होगा चांद' और 'कहता है दिल' जैसे कई सुपरहिट हिंदी सीरियलों में काम किया. स्वप्निल ने साल 1997 में उन्होंने नाना पाटेकर की फ़िल्म 'गुलाम-ए-मुस्तफ़ा' में सपोर्टिंग रोल निभाया था.

मयूरेश शेत्रामदे बने थे लव
लव की भूमिका निभाने वाले मयूरेश शेत्रामदे इन दिनों अमेरिका के न्यू जर्सी में रहते हैं. मयूरेश एक्टिंग छोड़ अब किसी प्राइवेट कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ हैं. वो पहले भी कई प्रतिष्ठित कंपनियों के प्रबंध निदेशक का पद संभाल चुके हैं. मयूरेश एक कमाल के राइटर भी हैं.

वो विदेशी लेखकों के साथ 'स्पाइट एंड डेवलपमेंट' नामक किताब लिख चुके हैं.

बीआर चोपड़ा की महाभारत में दिख सकते थे गोविंदा और जूही चावला, इनके भी हुए थे ऑडीशन

ट्रेंडिंग न्यूज़