राजधानी दिल्ली में UNLOCK 1 के नियमों का ऐलान! जानिए, केजरीवाल का नया प्लान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अनलॉक 1 के नियमों की घोषणा सीएम केजरीवाल ने कर दी है. कोरोना से राजधानी दिल्ली का हाल बेहाल है, ऐसे में सीएम केजरीवाल ने नया प्लान बनाया है. आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि का क्या है वो प्लान?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2020, 07:08 AM IST
    • कोरोना से राजधानी दिल्ली का हाल बेहाल!
    • सीएम केजरीवाल का क्या है नया प्लान?
    • अरविंद केजरीवाल ने लोगों से मांगी राय
राजधानी दिल्ली में UNLOCK 1 के नियमों का ऐलान! जानिए, केजरीवाल का नया प्लान

नई दिल्ली: कोरोना से देश की राजधानी दिल्ली का हाल बेहाल है. एक तरफ जहां दिल्ली में कोरोना ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं, तो वहीं आज सीएम अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लिए नया प्लान लेकर मीडिया के सामने आए.

सीएम केजरीवाल का क्या है नया प्लान?

केजरीवाल ने अनलॉक-1 में राजधानी दिल्ली में दी जाने वाली छूटों को लेकर ऐलान कर दिया है. अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कि आज यानी सोमवार से शुरू हुए UNLOCK 1.0 में क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा इसके बारे में जानकारी साझा. इस बीच सबसे अहम फैसला ये कि केजरीवाल ने दिल्ली की सीमा पर एक हफ्ते के लिए नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया है.

मतलब ये है कि दिल्ली ने अपनी सारी सीमाएं अगले 7 दिनों के लिए सील कर दी हैं. ऐसे में सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े वाहनों और लोगों को ही सिर्फ आने-जाने की इजाजत होगी. सीएम अरविंद केजरीवाल ने बॉर्डर खोलने तो लेकर आम लोगों से दो बिंदुओं पर राय भी मांगी है. पहली राय में उन्होंने पूछा है कि क्या दिल्ली के बॉर्डर को बंद ही रखा जाए? वहीं दूसरी राय में सीएम ने पूछा कि दिल्ली में दूसरे राज्यों के लोगों के इलाज को रोका जाए या नहीं?

अरविंद केजरीवाल ने लोगों से मांगी राय

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि "फिलहाल एक हफ्ते के हम दिल्ली के बॉर्डर सील कर रहे हैं, इंसेंसियल सर्विसेज जारी रहेंगी. सरकारी  अधिकारी वो आईकार्ड के आधार पर आ और जा सकते हैं. पास लेकर आया जा सकेगा, तो फिलहाल हम एक हफ्ते के लिए अपने बॉर्डर सील कर रहे हैं और उसके बाद जो सुझाव आएंगे जो आप मार्गदर्शन करेंगे. जो आप जैसा कहेंगे सभी के सुझावों के आधार पर हम एक्सपर्ट्स से भी बात करेंगे और भी बहुत सारे लोगों से बात करेंगे उसके आधार पर अगले हफ्ते इसके बारे में एक ठोस निर्णय ले पाएंगे."

केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली में दुकानों के लिए ऑड-ईवन व्यवस्था पहले से लागू थी. लेकिन केंद्र ने कोई नियम नहीं बनाया इसलिए दिल्ली में अब सारी दुकानें खोलने का ऐलान किया गया है.

कोरोना से राजधानी दिल्ली का हाल बेहाल!

मतलब ये कि बाजार में ऑड-ईवन खत्म और आज से सारी दुकानें एक साथ खुलेंगी. केजरीवाल ने आज से दिल्ली में सैलून को खोलने की भी इजाजत दे दी है. लेकिन स्पॉ खुलने की परमिशन नहीं होगी, रात को 9 से सुबह 5 सब लोग घर मे रहेंगे. इसके साथ ही ऑटो रिक्शा और ई रिक्शा में एक सवारी की पाबंदी भी सरकार ने अब हटा ली गई है.

इसके साथ ही दुपहिया वाहन पर अब दो लोगों को बैठने की अनुमति दे दी गई है. कार में सिर्फ दो सवारियों की सवारी से जुड़ा नियम भी खत्म कर दिया गया है.

केजरीवाल ने ये बताया कि "अभी तक जितनी चीजें खोली जा चुकी हैं, वो खुली रहेंगी इसके अलावा नाई और सैलून की दुकान खोलने का निर्णय लिया गया है, स्पा नहीं खोला जाएगा. ऑटो, ई-रिक्शा जैसे वाहन में जो दिक्कत आ रही थी, मान लीजिए हमने कहा ऑटो में एक ही सवारी चलेगी एक बार में, अब एक परिवार से पति-पत्नी और एक बच्चा अगर घर से निकले तो पति अलग ऑटो में बैठेगा, पत्नी अलग ऑटो में और बच्चा अलग ऑटो में इस वजह से कई जगह से सुझाव आए थे, ये प्रैक्टिकल नहीं है चूंकि केन्द्र सरकार ने कोई इस पर पाबंदी नहीं लगाई तो हमने भी पाबंदी हटाई. केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया है कि रात के 9 बजे से सुबह 5 बजे तक जरूरी सेवाओं को छोड़कर घर से कोई बाहर नहीं निकलेगा. दिल्ली सरकार भी वो निर्णय लागू करने जा रही है."

इसे भी पढ़ें: UNLOCK 1 में नहीं मिली ढील, नोएडा-गाजियाबाद बॉर्डर सील

आपको बता दें, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण बेकाबू होकर रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है. दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं. इसी को देखते हुए अरविंद केजरीवाल ने आज छूट और पाबंदियों का ऐलान किया है.

इसे भी पढ़ें: पाक की सिम कार्ड वाली साजिश का खुलासा: ISI का 'डर्टी गेम'

इसे भी पढ़ें: संक्रमण के मामले में विश्व में 7वें स्थान पर पहुंचा भारत! रफ्तार बेकाबू

ट्रेंडिंग न्यूज़