2020 में हो रहे हैं ग्रेजुएट तो घबराए नहीं यहां मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के बीच करियर और जॉब की सबसे ज्यादा जिसे चिंता इस साल ग्रेजुएट होने वाले छात्रों को है. इसे देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इस साल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम का ऐलान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2020, 05:12 PM IST
    • इंटर्नशिप के लिए लॉन्च किया पोर्टल
    • छात्रों के भविष्य के लिए उठाया यह कदम अवसर
 2020 में हो रहे हैं ग्रेजुएट तो घबराए नहीं यहां मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से सिर्फ लोगों की सेहत ही नहीं बल्कि शिक्षा और रोजगार भी छिन गई है. 2020 में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र को दिन रात अपने भविष्य और जॉब की चिंता सता रही है जिसे देखते हुए सरकार ने एक राहतभरी खबर दी है.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक', आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ज्वाइंट लेवल पर अर्बन स्टडी ट्रेनिंग प्रोग्राम (शहरी अध्‍ययन प्रशिक्षण कार्यक्रम) के तहत एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की.

IIT भुवनेश्वर ने जारी की ऑनलइन एग्जाम की तारीख, लिंक पर क्लिक कर जानें खबर.

सरकार ने ऐसे इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए इंटर्नशिप की व्यवस्था की है जहां उन्हें आसानी से इंटर्नशिप का मौका मिल सकेगा. केंद्र सरकार ने इंजीनियरिंग के नए ग्रेजुएट्स के लिए एक खास- द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम यानी ट्यूलिप (The Urban Learning Internship Program or Tulip) की शुरुआत की है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार की इस पहल से अब देश के 4,400 शहरी निकायों और 100 स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के साथ इन ग्रेजुएट्स के लिए इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा.

यह प्रोग्राम नए ग्रेजुएट्स की मार्केट वैल्यू को बढ़ाने में मदद करेगा और भविष्य में अच्छे अवसर प्रदान करेगा. इस एक साल के इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत उनकी अर्बन प्लानिंग, ट्रांसपोर्ट, पर्यावरण, साफ-सफाई, नगरपालिका के वित्तीय काम-काजों को समझने और जानने का मौका मिलेगा. 

इससे  पहले भी सरकार ने उन छात्रों के भविष्य के लिए कंपनियों और संस्थान से अपील की थी कि जिनका भी प्लेसमेंट कॉलेज कैंपस के जरिए किया गया है उनके जॉब पर किसी प्रकार का कोई असर न हो और प्लेसमेंट कैंसल न की जाए.

ट्रेंडिंग न्यूज़