भारत की मनाही के बावजूद पाकिस्तान कराने जा रहा है गिलगित बाल्टिस्तान में चुनाव

भारत ने सख्त ऐतराज जाहिर किया था जब पिछली बार ये खबर आई थी कि पाकिस्तान ने गिलगित बाल्टिस्तान में में चुनाव करने का विचार किया है. अब पाकिस्तान ने भारत के विरोध को दरकिनार करके चुनाव कराने का फैसला कर ही लिया है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2020, 10:05 PM IST
    • 18 अगस्त को पाकिस्तान कराने जा रहा है गिलगित बाल्टिस्तान में चुनाव
    • शीर्ष अदालत से मिल गई अनुमति
    • सुप्रीम कोर्ट ने संशोधन कराया
    • 24 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव
भारत की मनाही के बावजूद पाकिस्तान कराने जा रहा है गिलगित बाल्टिस्तान में चुनाव

नई दिल्ली.  एक तरफ भारत मना कर रहा है दूसरी तरफ भारत के विरोध के बाद भी पकिस्तान मानने को तैयार नज़र नहीं आ रहा है क्योंकि अब खबर आई है कि पाकिस्तान सरकार ने गिलगित बाल्टिस्तान में चुनाव कराने का मन बना लिया है और इसका बाकायदा ऐलान भी कर दिया है.

 

शीर्ष अदालत से मिल गई अनुमति 

ऐसा लग रहा था मानो पाकिस्तान अपनी शीर्ष अदालत की अनुमति का ही इंतज़ार कर रहा था क्योंकि अदालत का फरमान आते ही पकिस्तान की इमरानी सरकार ने गिलगित बाल्टिस्तान में चुनाव करने का फैसला कर लय है और इसके लिए बाकायदा 18 अगस्त की तारिख भी तय कर दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने संशोधन कराया 

गिलगित बाल्टिस्तान के बारे में सब जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस क्षेत्र को लेकर विवाद है. जहां भारत इसे अपना क्षेत्र मानता है, वहीं पाकिस्तान इसको अपना क्षेत्र बताता है. पाकिस्तान सरकार ने यहां आम चुनाव कराने की घोषणा की है. पाकिस्तान की सरकार को उच्चतम न्यायालय ने इस क्षेत्र में आम चुनाव कराने के लिए 30 अप्रैल को 2018 के प्रशासनिक आदेश में सुधर करने की आज़ादी दे दी थी. 

24 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव 

पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन से इस सिलसिले में एक बयान जारी किया गया है जिसमें राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा में 18 अगस्त 2020 को आम चुनाव कराने की अनुमति सरकार को प्रदान कर दी है. अब इन क्षेत्रों की 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराया जाएगा. भारत का इस चुनाव के विरोध पर क्या प्रतिक्रिया होगी, यह देखने वाली बात होगी.

ये भी पढ़ें. झड़प की योजना के साथ चीन ने भेजे थे अपने मार्शल आर्टिस्ट

ट्रेंडिंग न्यूज़