CBSE ने माध्यमिक शिक्षा के छात्रों के लिए लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या

सीबीएसई ने माध्यमिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में कटौती करने का फैसला किया है. बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस में 30 फीसदी तक की कटौती का ऐलान किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 7, 2020, 10:29 PM IST
    • मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने CBSE बोर्ड को सिलेबस छोटा करने की सलाह दी थी
    • बोर्ड ने कक्षा 9 से कक्षा 12 तक का सिलेबस संशोधित करने का निर्णय लिया है.
CBSE ने माध्यमिक शिक्षा के छात्रों के लिए लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या

नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण के कारण पढ़ाई का नुकसान झेल रहे दसवीं-बारहवीं के CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर है. यह खबर उन्हें पढ़ाई की हानि के तनाव के बीच राहत का अहसास कराएगी. दरअसल CBSE ने इन छात्रों के पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला लिया है. इससे बच्चों को पढ़ाई और तैयारी के लिए काफी राहत मिलेगी.  

स्कूल बंद होने के कारण लिया फैसला
सीबीएसई ने माध्यमिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में कटौती करने का फैसला किया है. बोर्ड ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस में 30 फीसदी तक की कटौती का ऐलान किया है. केंद्रीय शिक्षा एवं माध्यमिक बोर्ड (CBSE) ने स्कूल नहीं खुलने के कारण बच्चों की पढ़ाई ठीक से नहीं होने को देखते हुए यह फैसला लिया है.

केंद्रीय मंत्री ने किया ट्वीट
इस राहत की खबर की घोषणा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की है. उन्होंने एक ट्वीट के जरिए सिलेबस कम होने की बात सामने रखी, साथ ही कहा कि 'सीबीएसई ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान शैक्षणिक नुकसान को ध्यान में रखते हुए कक्षा 9 से 12 के लिए 30 प्रतिशत तक सिलेबस को तर्कसंगत बनाया है.

उन्होंने बताया कि इस फैसले से पहले सभी शिक्षाविदों से इसके लिए सुझाव मांगे गए थे. 

बोर्ड ने माना मंत्रालय का सुझाव माना
सीबीएसई ने एकेडमिक करिकुलम में कहा है कि कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से स्कूलों में होने वाली पढ़ाई का नुकसान हुआ है. इसलिए बोर्ड ने कक्षा 9 से कक्षा 12 तक का सिलेबस संशोधित करने का निर्णय लिया है.

दरअसल, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने CBSE बोर्ड को सिलेबस छोटा करने की सलाह दी थी. मंत्रालय ने सिलेबस में 30 प्रतिशत तक की कटौती करने की सलाह दी थी. 

सितंबर में होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं, केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करके बताया

ALIMCO ने निकाली ITI पास वालों के लिए वेकेंसी

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़