समुद्र के किनारे तैरता हुआ आया रहस्यमयी जीव, सुई जैसे दांत और सड़ी हुई चमड़ी; दंग रह गए वैज्ञानिक
Advertisement
trendingNow11229812

समुद्र के किनारे तैरता हुआ आया रहस्यमयी जीव, सुई जैसे दांत और सड़ी हुई चमड़ी; दंग रह गए वैज्ञानिक

Mysterious Creature: रेडिट पर पोस्ट की गई तस्वीरों में सुई जैसे दांतों वाला एक जीव दिखाई दे रहा है, जो चट्टानों के ढेर पर मृत पड़ा हुआ है. इसके शरीर के अंग छिल रहे हैं, ऐसा लगता है कि जीव की चमड़ी सड़ रही है.

समुद्र के किनारे तैरता हुआ आया रहस्यमयी जीव, सुई जैसे दांत और सड़ी हुई चमड़ी; दंग रह गए वैज्ञानिक

Bizarre-Looking Rotting Sea Creature: संयुक्त राज्य अमेरिका के एक तट पर एक अजीबोगरीब दिखने वाला सड़ता हुआ समुद्री जीव पाया गया है. यूजर क्रिस्टीन टिलोटसन द्वारा रेडिट पर पोस्ट की गई तस्वीरों में सुई जैसे दांतों वाला एक जीव दिखाई दे रहा है, जो चट्टानों के ढेर पर मृत पड़ा हुआ है. इसके शरीर के अंग छिल रहे हैं, ऐसा लगता है कि जीव की चमड़ी सड़ रही है. कैप्शन में, क्रिस्टीन टिलॉटसन ने जीव की पहचान करने में मदद मांगी और बताया कि उसे ओरेगॉन के ब्रुकिंग्स (Brookings, Oregon) में मिल बीच (Mill Beach) पर अजीबोगरीब जीव दिखाई दिया था.

समुद्र पर मिली अजीबोगरीब जीव

शेयर किए जाने के बाद से सोशल मीडिया पोस्ट वायरल हो गया है. कई यूजर्स ने तस्वीरों पर कमेंट करते हुए अनुमान लगाया कि यह क्या हो सकता है. एक यूजर ने लिखा, 'मुझे लगता है कि इसे Aaaaagh कहते हैं!' एक अन्य यूजर ने अनुमान लगाया कि यह एक खतरनाक भेड़िया ईल हो सकती है; जो एक ईल की प्रजाति है. कहा जाता है कि भेड़िया ईल उत्तरी प्रशांत क्षेत्र में पायी जाती हैं. हालांकि, एक तीसरे यूजर ने बताया कि भेड़िया ईल के दांत इतने बड़े नहीं होते हैं और लिंगकॉड (Lingcod) रोजाना दांतों को चेंज करने के लिए जाने जाते हैं. आप इनके दांतों की लाइनों को सिकुड़ते हुए देख सकते हैं.'

 

अचानक से ऐसे जीव को देखकर दंग रह गए लोग

न्यूज़वीक के अनुसार, क्रिस्टीन टिलोटसन ने हड्डी एकत्र करने वाले समूह का खुलासा किया है, साथ ही रेडिट पर एक समुद्री जीवविज्ञानी समूह ने सहमति व्यक्त की है कि विचित्र प्राणी एक प्रकार का ईल है जिसे मंकीफेस प्रिकलबैक ईल (Monkeyface Prickleback Eel) कहा जाता है. टिलोटसन ने कहा, 'जब मैंने पहली बार इसे देखा तो मैं उत्साहित और भ्रमित था. मुझे समुद्र तट पर घूमना अच्छा लगता है यह देखने के लिए कि क्या कुछ बाहर आया, चाहे वह जानवर हो या शेल्स. मैंने सोचा कि यह बहुत दिलचस्प था क्योंकि यह किसी भी मछली की तरह नहीं दिखती थी, जिसे मैंने कभी नहीं देखा था. यह गहरे समुद्री जीवों में से एक जैसा दिखाई दे रहा था.'

जानिए आखिर क्यों कहा जाता है मंकीफेस प्रिकलबैक ईल

आउटलेट के अनुसार, मंकीफेस प्रिकलबैक ईल, जिसे आमतौर पर मंकीफेस ईल के रूप में भी जाना जाता है, उत्तरी अमेरिका के प्रशांत तट के मूल निवासी हैं. वे ओरेगन से बाजा कैलिफोर्निया और मैक्सिको तक चट्टानी चट्टान के आवासों में पाए जा सकते हैं. अजीबोगरीब तरह से दिखाई देने की वजह से उन्हें मंकीफेस ईल कहा जाता है. इस ईल के सिर के ऊपर एक बड़ी गांठ होती है, जो बंदर की नाक की तरह दिखती है.

Trending news