नीलाम हुई Amrita Sher-Gil के पति की दुलर्भ तस्वीर, लगी 10 करोड़ की बोली

भारत की सबसे महंगी चित्रकार अमृता शेरगिल (Amrita Sher-Gil) के पति की दुर्लभ तस्वीर की बोली करोड़ों में लगी है. नीलामी (Auction) में उनके पति विक्टर ईगन (Victor Egan) की तस्वीर की सबसे ऊंची कीमत लगाई गई है.

नीलाम हुई Amrita Sher-Gil के पति की दुलर्भ तस्वीर, लगी 10 करोड़ की बोली
फाइल फोटो

नई दिल्ली: महान चित्रकार अमृता शेरगिल (Amrita Sher-Gil) के पति की दुर्लभ तस्वीर की बोली करोड़ों में लगी है. अमृता शेरगिल 20वीं शताब्दी की भारतीय महिला चित्रकार (Indian Painter) थीं. अमृता शेरगिल को भारत की सबसे महंगी महिला चित्रकार भी माना जाता था.

नीलामी (Auction) में उनके पति विक्टर ईगन ( Victor Egan) की तस्वीर के लिए 10.86 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है. यह तस्वीर खुद अमृता ने बनाई थी.

अमृता शेरगिल के पति की दुर्लभ तस्वीर

अस्तागुरु ऑक्शन हाउस (AstaGuru Auction House) के मुताबिक, हाल ही में 'मॉडर्न इंडियन आर्ट' (Modern Indian Art) की ऑनलाइन बिक्री हुई है. इस ऑक्शन में सबसे ऊंची बोली लगा कर प्रतिष्ठित कला संग्राहक मनोज इसरानी (Manoj Israni) ने अमृता शेरगिल (Amrita Sher-Gil) द्वारा बनाई गई उनके पति की पेंटिंग को खरीद लिया है.

अस्तागुरु के अनुसार, तस्वीर में ईगन हंगरी (Hungary) की सेना के डॉक्टर की वर्दी में नजर आ रहे हैं. यह तस्वीर (Amrita Sher-Gil Painting) उनकी भावनाओं से जुड़ी हुई है और कलाकार के निजी जीवन की झलक पेश करती है. उन दोनों ने आध्यात्मिक बंधन साझा किया था.

यह भी पढ़ें- रियल में नजर आया भूतनाथ, पोते ने कैमरे में कैद की मृत दादा की डरावनी परछाई

10.86 करोड़ रुपये की बोली

अस्तागुरु द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि 1939 में हंगरी (Hungary) से भारत (India) और फिर 1941 में लाहौर स्थानांतरित होने के फैसले के बाद अमृता शेरगिल ने अपने पति (Amrita Sher-Gil Husband) के परिवार को उपहार में देने के लिए यह तस्वीर बनाई थी. यह दुर्लभ कलाकृति एक चित्रकार-कलाकार के तौर पर उनकी दक्षता को प्रदर्शित करती है.

50 करोड़ से ज्यादा की लगी बोली

इस नीलामी में करीब 59.89 करोड़ रुपये की कलाकृतियों की बोली लगाई गई थी. इसमें राम कुमार (Ram Kumar) की भी एक तस्वीर शामिल है. दूसरी सबसे बड़ी बोली 4.34 करोड़ रुपये की थी, जो राम कुमार की तस्वीर के लिए लगाई गई थी.

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.