Super Vasuki: आनंद महिंद्रा ने शेयर किया 3 KM लंबी ट्रेन का VIDEO, कैप्शन में लिखी दिल जीतने वाली बात
Advertisement
trendingNow11309987

Super Vasuki: आनंद महिंद्रा ने शेयर किया 3 KM लंबी ट्रेन का VIDEO, कैप्शन में लिखी दिल जीतने वाली बात

Super Vasuki video: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रेलवे ने देश की सबसे लंबी ट्रेन सुपर वासुकी का ट्रायल किया था. इस ट्रेन में 6 इंजन और 295 बोगियां लगी थीं. अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

Super Vasuki: आनंद महिंद्रा ने शेयर किया 3 KM लंबी ट्रेन का VIDEO, कैप्शन में लिखी दिल जीतने वाली बात

India Longest Freight Train Super Vasuki: भारत में हाल के दिनों में इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर काफी काम हो रहा है और इस कड़ी में रेलवे ने साढ़े तीन किलोमीटर लंबी मालगाड़ी ‘सुपर वासुकी’ का 15 अगस्त को टेस्ट रन किया है. यह ट्रायल छत्तीसगढ़ के कोरबा और नागपुर के राजनांदगांव के बीच किया गया था जिसमें 295 डिब्बों वाली ट्रेन पर 27,000 टन से ज्यादा कोयला लदा हुआ था. आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर यह अनोखा ट्रायल किया गया था. ट्रेन इतनी लंबी है कि इसे किसी प्लेटफॉर्म से गुजरने में काफी टाइम लग जाता है. अब इसके ट्रायल का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिस पर कारोबारी आनंद महिंद्रा ने शानदार रिएक्शन दिया है.

भारत के विकास से की तुलना

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रेलवे ने देश की सबसे लंबी ट्रेन सुपर वासुकी का ट्रायल किया था. इस ट्रेन में 6 इंजन और 295 बोगियां लगी थीं. एक यूजर ने ट्रायल का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'भारत की सबसे लंबी मालगाड़ी, जो 6 इंजन, 295 डिब्बे और करीब 27000 टन से ज्यादा कोयला ले जा रही है.' इसी वीडियो को रिट्वीट करते हुए आनंद महिंद्रा ने लिखा, 'शानदार, इंडिया की ग्रोथ स्टोरी की तरह, कभी न खत्म होने वाली...'

जानें ट्रेन की खासियत

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पहले ही छत्तीसगढ़ के कोथारी रोड स्टेशन से गुजरने के दौरान शूट किए गए इस वीडियो को शेयर कर चुके हैं. बताया गया कि एक स्टेशन पार करने में सुपर वासुकी को करीब चार मिनट का समय लगा. इसकी वजह ट्रेन की 3.5 किलोमीटर की लंबाई और उसमें जुड़े करीब 300 डिब्बे थे. इस ट्रेन का नाम हिंदू देवता भगवान शिव के गले के सांप वासुकी के नाम पर रखा गया है. रेलवे का फोकस अब ऐसी मालगाड़ियां चलाने पर है जिनके जरिए आसानी से कोयला सप्लाई की जा सके. राज्यों को समय-समय पर ज्यादा से ज्यादा कोयले की जरूरत रहती है और सप्लाई न होने की स्थिति में बिजली संकट भी पैदा हो सकता है.

रेलवे मुताबिक सुपर वासुकी अब तक की सबसे लंबी और सबसे ज्यादा माल ढोने वाली ट्रेन है. यह मालगाड़ी एक स्टेशन को पार करने में करीब चार मिनट लेती है और सुपर वासुकी ने जितने कोयले की ढुलाई की वह 3000 मेगावाट के पावर प्लांट के लिए पूरे एक दिन के लिहाज से काफी है.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
 

Trending news