बलूचिस्तान ने पाकिस्तान के 14 अगस्त को कहा 'ब्लैक डे', 15 अगस्त को बताया- ग्रेट डे; ट्वीट हुआ वायरल
Advertisement

बलूचिस्तान ने पाकिस्तान के 14 अगस्त को कहा 'ब्लैक डे', 15 अगस्त को बताया- ग्रेट डे; ट्वीट हुआ वायरल

Protests In Balochistan: अपने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पड़ोसी देश पाकिस्तान-ऑक्यूपाइड कश्मीर (पीओके) के युवाओं ने पाकिस्तानी सरकार के कार्यों के प्रति अपना असंतोष व्यक्त करते हुए 14 अगस्त को "काला दिवस" ​​के रूप में मनाने का आह्वान किया है. 

 

बलूचिस्तान ने पाकिस्तान के 14 अगस्त को कहा 'ब्लैक डे', 15 अगस्त को बताया- ग्रेट डे; ट्वीट हुआ वायरल

Balochistan Viral Video: अपने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पड़ोसी देश पाकिस्तान-ऑक्यूपाइड कश्मीर (पीओके) के युवाओं ने पाकिस्तानी सरकार के कार्यों के प्रति अपना असंतोष व्यक्त करते हुए 14 अगस्त को "काला दिवस" ​​के रूप में मनाने का आह्वान किया है. इसके साथ ही समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बलूच समुदाय ने 15 अगस्त को "महान दिन" करार दिया है. गौरतलब है कि सदियों के ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के बाद 14 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान अलग हो गए. भारत ने एक धर्मनिरपेक्ष देश बनाने की अपनी खोज में सभी धर्मों को अपनाया, जबकि पाकिस्तान ने अपनी मुस्लिम पहचान पर जोर देते हुए खुद को "इस्लामिक गणराज्य" के रूप में पहचानना चुना.

पाकिस्तान के लोगों ने 14 अगस्त को मनाया "ब्लैक डे"

बलूचिस्तान भारत का अभिन्न अंग होने के बावजूद पाकिस्तानी अधिकारियों ने सभी स्मारकों पर अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराना अनिवार्य कर दिया. फिर भी, कई राजनीतिक कार्यकर्ता और युवा समूह इस दिन को अपने जीवन में एक "काले दिवस" के रूप में मना रहे हैं. यह रेखांकित करने योग्य है कि पाकिस्तान बलूच व्यक्तियों के खिलाफ कड़े कानून लागू कर रहा है, यहां तक कि सोशल मीडिया पर पोस्ट के माध्यम से सरकार के आलोचनात्मक विचार व्यक्त करने पर उन्हें जेल में भी डाल रहा है. 

 

 

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान का विरोध

हाल ही में 11 अगस्त को पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद में कई राजनीतिक कार्यकर्ताओं को सोशल प्लेटफॉर्म पर पाकिस्तान विरोधी कंटेंट शेयर करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद, एक स्थानीय पुलिस स्टेशन में उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया, उनके कार्यों की निंदा करने के लिए मजबूर किया गया और पाकिस्तान समर्थक बयान ऑनलाइन पोस्ट करने के लिए मजबूर किया गया. 

इसके अलावा, बलूच समुदाय अपने क्षेत्र में चीनी निवेश के खिलाफ सक्रिय रूप से विरोध कर रहा है. खासकर महत्वपूर्ण बेरोजगारी दर को देखते हुए. वे रोजगार सृजन और अन्य विकास पहलों के लिए चीनी सरकार के साथ सरकार के सहयोग का विरोध कर रहे हैं. अभी हाल ही में एक विद्रोही समूह ने बलूचिस्तान में चीनी इंजीनियरों के एक काफिले को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप दो आतंकवादियों की मौत हो गई.

Trending news