Brain Teaser: ये लो 24 घंटे और 5वीं क्लास के इस सिंपल सवाल का जवाब दे दो, उलझना मत
Advertisement
trendingNow12462691

Brain Teaser: ये लो 24 घंटे और 5वीं क्लास के इस सिंपल सवाल का जवाब दे दो, उलझना मत

Brain Teaser: कल्पना करो, एक बच्चे का होमवर्क है. उसे एक किताब पढ़नी है. वो सोमवार को 30 पेज पढ़ता है, मंगलवार को किताब का आधा हिस्सा पढ़ता है, और बुधवार को बचा हुआ हिस्सा. अब सवाल ये है कि, उस किताब में कुल कितने पेज थे?

 

Brain Teaser: ये लो 24 घंटे और 5वीं क्लास के इस सिंपल सवाल का जवाब दे दो, उलझना मत

Brain Teaser: कल्पना करो, एक बच्चे का होमवर्क है. उसे एक किताब पढ़नी है. वो सोमवार को 30 पेज पढ़ता है, मंगलवार को किताब का आधा हिस्सा पढ़ता है, और बुधवार को बचा हुआ हिस्सा. अब सवाल ये है कि, उस किताब में कुल कितने पेज थे? ये सवाल इतना आसान लग रहा था कि इसे पांचवीं कक्षा के बच्चों के लिए दिया गया था. लेकिन जब ये सवाल सोशल मीडिया पर आया, तो बड़े-बड़े लोग भी इसे हल नहीं कर पाए. कई लोगों ने तो ये भी कहा कि उन्हें लगा कि वो खुद तो पांचवीं कक्षा का गणित भी नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: ओवरटाइम से किया मना तो बॉस ने निकाला बाहर, फिर दिव्यांग एम्प्लाई ने कर दिया कंपनी का खुलासा

गणित का सवाल ने बड़े-बड़ों को उलझा दिया

क्योंकि ये सवाल थोड़ा सा ट्रिकी है. इसमें फ्रैक्शन यानी भिन्न का इस्तेमाल हुआ है. तो, कई लोगों को ये समझने में दिक्कत हुई कि आखिर में कितने पेज पढ़े गए थे. लेकिन चिंता मत करो! ये सवाल हल हो सकता है. बस थोड़ा सा दिमाग लगाना है. और हां, ये सवाल हमें याद दिलाता है कि गणित कभी-कभी हमें सोचने पर मजबूर कर सकता है, भले ही हम कितने बड़े क्यों न हो जाएं.

इस सवाल को रेडिट पर शेयर किया था. यूजर ने कैप्शन में लिखा, "क्लेन ने सोमवार को एक किताब के 30 पेज और मंगलवार को किताब का 1/8 पढ़ा. उसने बुधवार को शेष 1/4 किताब पूरी कर ली. किताब में कितने पेज हैं?" इस पोस्ट पर कई सारे लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी. एक यूजर ने लिखा, "और अब हम देख सकते हैं कि क्यों 'आर यू स्मार्टर देन ए 5थ ग्रेडर' एक टीवी शो के रूप में चलता है!" एक अन्य ने लिखा, "आज मैंने सीखा कि मैं पांचवी कक्षा के गणित में फेल हो जाऊंगा." 

यह भी पढ़ें: Knowledge News: क्या है सुखी विवाह? सिर्फ ऐसे लड़कों से शादी करती हैं खूबसूरत लड़कियां

लोगों ने कही ऐसी बात

एक यूजर ने लिखा, "जवाब है: 48 पेज!" एक अन्य ने कहा, "हमें बस यह ध्यान रखना है कि किताब के कितने हिस्से पढ़ लिए गए थे. सवाल से पता चलता है कि सोमवार को ही किताब के 5/8 हिस्से पढ़ लिए गए थे, जो कि 30 पेज के बराबर है. अब बाकी हिस्से का पता लगाना आसान है. मंगलवार और बुधवार को मिलाकर 3/8 हिस्सा पढ़ा गया. अगर 5/8 हिस्सा सोमवार को पढ़ा गया, तो बचा हुआ 3/8 हिस्सा मंगलवार और बुधवार को पढ़ा गया होगा. अगर 3/8 हिस्सा 30 पेज के बराबर है, तो 1/8 हिस्सा 10 पेज के बराबर होगा. पूरी किताब 8/8 हिस्से के बराबर है. इसलिए, 8/8 हिस्सा = 10 पेज × 8 = 80 पेज. तो किताब में कुल 80 पेज थे."

आप बताइए कि आखिर क्या होगा इसका जवाब?

Trending news