Chat GPT ने बताया- पहले मुर्गी आई या अंडा आया, खोल दिया सबसे बड़ा राज!
Advertisement
trendingNow11664076

Chat GPT ने बताया- पहले मुर्गी आई या अंडा आया, खोल दिया सबसे बड़ा राज!

Chicken Or Egg: वैज्ञानिक रूप से देखा जाए तो, इस प्रश्न का जवाब आमतौर पर जीवविज्ञान की प्राकृतिक प्रक्रियाओं के आधार पर नहीं दिया जा सकता है. क्योंकि जीवविज्ञान के अनुसार मुर्गी को अंडा देने के लिए अंडे की गर्भधारणा की आवश्यकता होती है जबकि वह बाद में अंडे की उत्पत्ति करती है.

Chat GPT ने बताया- पहले मुर्गी आई या अंडा आया, खोल दिया सबसे बड़ा राज!

Chat GPT Tutorial: चैट जीपीटी के बारे में दुनियाभर में हलचल मची हुई है. लोग इसके माध्यम से अपने सवालों के जवाब ढूंढते दिखाई दे रहे हैं. इसी कड़ी में इससे पूछा गया कि इस धरती पर पहले अंडा आया है या मुर्गी आई है. इस सवाल के जवाब में चैट जीपीटी ने मजेदार जवाब दिया है. असल में यह ऐसा सवाल है जिसका जवाब ढूंढने के लिए लोग लालायित रहते हैं. लेकिन उनको सटीक जवाब नहीं मिल पाता है.

वैज्ञानिक या लौकिक जवाब नहीं!
दरअसल, जब इसके बारे में चैट जीपीटी से पूछा गया तो उसने भी कुछ ऐसा ही जवाब दिया है. उसने लिखा कि कोई नहीं जानता है कि मुर्गी या अंडा कौन पहले आया है, क्योंकि इस प्रश्न का जवाब वैज्ञानिक या वैदिक तथ्यों पर आधारित नहीं है. यह एक प्रकृति या धार्मिक प्रश्न की तरह है जिसका वैज्ञानिक या लौकिक जवाब नहीं है.

इसमें विभिन्न दृष्टिकोण
आगे लिखा गया कि इसमें विभिन्न दृष्टिकोण हो सकते हैं. कुछ लोग मानते हैं कि पहले अंडा आया था और फिर मुर्गी बनी, जबकि दूसरे लोग मानते हैं कि पहले मुर्गी आई थी जो फिर अंडा देने लगी. एक और दृष्टिकोण यह है कि अंडा और मुर्गी दोनों एक ही समय पर सृष्टि के लिए प्रकृति द्वारा निर्मित किए गए थे. वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो अंडा और मुर्गी दोनों एक प्रकार की जीवजाति हैं और इनके उत्पादन प्रक्रिया एक साथ विकसित हुई हो सकती है.

प्रश्न का एक स्पष्ट उत्तर नहीं
हालांकि आमतौर पर यह देखा जाता है कि मुर्गी अंडा देती है जो फिर बाद में बच्चे को उत्पन्न करता है. इसलिए इस प्रकार इस प्रश्न का एक स्पष्ट उत्तर नहीं है, और यह विभिन्न दृष्टिकोण और धारणाओं पर आधारित है. आप इसे विनोदी तरीके से या गहराई से चर्चा कर सकते हैं, लेकिन वैज्ञानिक या तकनीकी तरीके से एक स्पष्ट उत्तर नहीं हो सकता है.

कुछ लोग मानते हैं कि पहले अंडा आया था और फिर मुर्गी बनी, क्योंकि एक मुर्गी को अंडा देने के बिना उसके बच्चे की उत्पत्ति नहीं हो सकती थी. दूसरे लोग मानते हैं कि पहले मुर्गी आई थी जो फिर अंडा देने लगी, क्योंकि बिना मुर्गी की उपस्थिति के अंडा कैसे उत्पन्न हो सकता था. यथार्थ रूप से किसी एक उत्तर की गारंटी नहीं है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news