Human Skull: दस लाख साल पुरानी मानव खोपड़ी चीन में मिली, जीवाश्म देख चौंके वैज्ञानिक
Advertisement
trendingNow11384015

Human Skull: दस लाख साल पुरानी मानव खोपड़ी चीन में मिली, जीवाश्म देख चौंके वैज्ञानिक

Human Origins: इस अवशेष का मिलना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे ओल्ड स्टोन एज के इतिहास को और गहराई तक जानने में रिसर्चरों की मदद होगी. फिलहाल ये अवशेष चर्चा का विषय बने हुए हैं.

Human Skull: दस लाख साल पुरानी मानव खोपड़ी चीन में मिली, जीवाश्म देख चौंके वैज्ञानिक

Ancient Skull found in china: दुनियाभर के कई देशों में वैज्ञानिकों और पुरातत्वविदों की टीम नई खोजों और अवशेषों की जांच में लगी रहती है. कई बार इस दौरान कुछ बहुत प्राचीन जानकारियां भी मिल जाती हैं. इसी कड़ी में चीन के पुरातत्वविदों को खुदाई में मानव खोपड़ी मिली है. दावा किया जा रहा है कि यह मानव खोपड़ी करीब दस लाख साल पुरानी है. वैज्ञानिक इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि आने वाले समय में इस अवशेष से कई नई जानकारियां सामने आ सकती हैं.

ओल्ड स्टोन एज के समय की
दरअसल, यह घटना चीन के हुबेई प्रांत की है. चीन के पुरातत्व विभाग की टीम के हाथ लगी यह खोपड़ी पेलियोलिथिक पीरियड यानी ओल्ड स्टोन एज के समय की बताई जा रही है, जिसपर स्टडी करने से रिसर्चरों को काफी मदद मिल सकती है. पुरातत्वविदों को यह खोपड़ी उसी साइट से मिली है, जहां साल 1989 और 1990 में भी दो खोपड़ियां मिली थीं. ऐसा माना जा रहा है कि यह तीनों खोपड़ियां जिन लोगों की है, वे एक ही समय के होंगे.

कुछ पार्ट ही अभी तक मिले
जिस जगह पर यह अवशेष मिले हैं उस साइट की तरफ से बताया गया कि दस लाख साल पुराने कुछ ही इंसानी जीवाश्म दुनिया में मौजूद हैं. इसलिए यह काफी उम्मीदों भरा चीज हो सकता है. हालांकि यह भी बताया गया कि खोपड़ी के अभी आगे की हड्डियां और अन्य कुछ पार्ट अभी तक मिले हैं. पूरी खोपड़ी को बाहर लाने के लिए नवंबर तक का समय लग जाएगा. 

एक व्यापक रिसर्च का मामला
फिलहाल अब यह घटना चीन के वैज्ञानिकों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. वैसे तो खुदाई में पूरी दुनिया में कई पुराने अवशेष देखने को मिल जाते हैं लेकिन मानव जीवन से जुड़े अवशेष हमेशा आकर्षित करते हैं क्योंकि यह एक व्यापक रिसर्च का मामला हो जाता है. फिलहाल अब जब यह अवशेष पूरा बाहर आएगा तो इस पर रिसर्च स्टडी तैयार की जाएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news