Crowd Management: भीड़ हटाने का ऐसा देसी उपाय, इससे पहले आपने नहीं देखा होगा..देख लीजिए!
Advertisement

Crowd Management: भीड़ हटाने का ऐसा देसी उपाय, इससे पहले आपने नहीं देखा होगा..देख लीजिए!

Japanese Crowd: इस घटना का एक वीडियो वायरल हो रहा है इसमें दिख रहा है कि कितने सलीके से भीड़ को एक जगह से हटाकर दूसरी जगह ले जाया जा रहा है और फिर जहां पर स्पेस बन गया है वहां भीड़ का एक और ग्रुप पहुंचाया जा रहा है.

Crowd Management: भीड़ हटाने का ऐसा देसी उपाय, इससे पहले आपने नहीं देखा होगा..देख लीजिए!

Desi Jugaad Of Crowd Management: भीड़ का कोई चेहरा नहीं होता है और भीड़ को कोई पहचान भी नहीं सकता है, भीड़ के बारे में ऐसी तमाम बातें कही जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनको भी तितर-बितर करने का एक तरीका होता है. अगर कोई इस तरीके को समझ जाता है तो भीड़ भगदड़ में नहीं तब्दील होती है. इसी की एक बानगी हाल ही में एक वायरल वीडियो में दिखी है, जिसमें दिख रहा है कि कितने अच्छे तरीके से भीड़ को आगे पीछे बढ़ाया जा सकता है.

दरअसल, हाल ही में इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह वीडियो जापान के टोक्यो का है. यहां के कॉमिक मार्केट में लगभग हर रोज 5 लाख लोग आते हैं. यहां लोगों को कुछ कतारों के एक ग्रुप में खड़ा कर दिया जाता है. जैसे ही एक ग्रुप जगह से हटता है, वैसे ही दूसरा ग्रुप उसकी जगह ले लेता है. 

वीडियो में साफ दिख रहा है कि पहले कुछ लोगों के ग्रुप को रोका जाता है और आगे से उन लोगों को खाली कराया जाता है. फिर खाली स्थान पर पीछे वालों को पहुंचा दिया जाता है. इस प्रकार यह भीड़ भगदड़ में नहीं बदलती है बल्कि एक लाइन में चलती रहती है. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह के नियम पालन करने से इस इलाके में भीड़ नहीं होती है. वीडियो में भी ऐसा ही दिख रहा है. 

खास बात यह भी है कि लोग इस नियम का पालन भी कर रहे हैं. अक्सर लोग ऐसे नियमों को ताक पर रखकर ही आगे बढ़ जाते हैं. यह वीडियो देखने में इतना खूबसूरत लग रहा है, लेकिन इसके लिए बहुत दिमाग की जरूरत होती है. जैसे ही सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हुआ लोगों ने कहा यह तो एक प्रकार से देसी जुगाड़ है. देसी जुगाड़ की मदद को भी काबू में किया जा सकता है.

Trending news