Digital Condom: क्या होता है डिजिटल कंडोम..कैसे होता है यूज? लॉन्च होते ही पूरी दुनिया में मची सनसनी
Advertisement
trendingNow12489727

Digital Condom: क्या होता है डिजिटल कंडोम..कैसे होता है यूज? लॉन्च होते ही पूरी दुनिया में मची सनसनी

Digital Condom: डिजिटल कंडोम के लिए में एक ऐप भी लॉन्च किया गया है. इसकी टैगलाइन है कि जितना आसान असली कंडोम का इस्तेमाल करना. इस ऐप का उद्देश्य संबंध बनाने के दौरान बिना सहमति के रिकॉर्डिंग से सुरक्षा देना है.

Digital Condom: क्या होता है डिजिटल कंडोम..कैसे होता है यूज? लॉन्च होते ही पूरी दुनिया में मची सनसनी

What is digital condom: डिजिटल की दुनिया में कुछ भी संभव है. इसी कड़ी में अब डिजिटल कंडोम भी लॉन्च हो गया है. इसे CAMDOM ऐप के नाम से जाना जा रहा है. असल में यह कुछ और नहीं बल्कि एक ऐप है. इस ऐप की टैगलाइन है, जितना आसान असली कंडोम का इस्तेमाल करना. इस कंडोम का उद्देश्य संबंध बनाने के दौरान बिना सहमति के रिकॉर्डिंग से सुरक्षा देना है. सोशल मीडिया की दुनिया में इस नए ऐप ने हलचल मचा दी है, जहां लोग अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ लोग इसे देखकर हैरान हैं और सवाल कर रहे हैं, वहीं कुछ इसकी प्रशंसा कर रहे हैं. 

एक नई तरह की सुरक्षा देने के लिए

दरअसल, समाज में एक नई तरह की सुरक्षा देने के लिए इस ऐप का विकास किया गया ताकि यूज़र्स को बिना सहमति के रिकॉर्डिंग के खतरे से बचाया जा सके. इसे जर्मन ब्रांड Billy Boy और एजेंसी Innocean Berlin द्वारा विकसित किया गया है, जिसका उद्देश्य गैर-सहमति से रिकॉर्डिंग को रोकना है. इसके तहत उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन के कैमरे और माइक्रोफोन को ब्लूटूथ के माध्यम से ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे किसी भी गैर-सहमति से वीडियो या ऑडियो रिकॉर्ड नहीं हो पाती है.

कैसे काम करता है? 
इस ऐप को यौन सुरक्षा के लिए बनाया गया है, जो स्मार्टफोन को ब्लॉक करके गैर-सहमति वाली रिकॉर्डिंग को रोकता है. उपयोगकर्ता को बस अपने स्मार्टफोन को साथी के फोन के पास रखना होता है और एक वर्चुअल बटन स्वाइप करना होता है, जिससे सभी कैमरे और माइक्रोफोन बंद हो जाते हैं. अगर कोई भी बिना बताए बाहर निकलने की कोशिश करता है, तो अलार्म बज उठता है.

मतलब यह हुआ कि इस ऐप का उपयोग करने के लिए, यूज़र्स को सेक्स के पहले अपने स्मार्टफोन करीब रखना होता है. वे एक वर्चुअल बटन को स्वाइप कर सभी कैमरा और माइक्रोफोन को ब्लॉक कर सकते हैं. अगर कोई गुप्त रूप से रिकॉर्डिंग की कोशिश करता है तो? ऐप में एक अलार्म फीचर है जो खतरे का संकेत देता है. साथ ही, ये कई डिवाइसेस को एक साथ ब्लॉक करने में सक्षम है.

किसने बनाया?
डेवलपर Felipe Almeida ने बताया कि यह ऐप डेटा की गोपनीयता को सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है. इसे Billy Boy ने Innocean Berlin के साथ मिलकर विकसित किया है. 

सुरक्षा क्यों जरूरी है?
आज के युग में निजी तस्वीरों और वीडियो का गलत इस्तेमाल बढ़ गया है, जिससे पीड़ितों को मानसिक तनाव और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. यह ऐप ऐसी घटनाओं को रोकने में मदद करेगा.

किस तरह के उपकरण को ब्लॉक कर सकता है?
यह एक साथ कई डिवाइस को ब्लॉक कर सकता है, जिससे एक से ज्यादा फोन होने पर भी सुरक्षा मिलती है.

कौन इसे उपयोग कर सकता है?
यह ऐप यौन सुरक्षा के प्रति जागरूक डिजिटल पीढ़ी के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है, जिससे उनकी निजीता सुरक्षित रह सके.

Trending news