क्या मिट्टी को खाने से बढ़ जाती हैं खूबसूरती? पेट की बीमारियां भी होती हैं ठीक, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा?
Advertisement
trendingNow12438763

क्या मिट्टी को खाने से बढ़ जाती हैं खूबसूरती? पेट की बीमारियां भी होती हैं ठीक, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा?

Stomach Diseases: सोशल मीडिया पर एक नया ट्रेंड बहुत तेजी से वायरल रहा है, खासकर अमेरिका में. लोग मिट्टी खाने लगे हैं. वे कहते हैं कि मिट्टी खाने से सेहत अच्छी होती है, पेट की बीमारियां ठीक हो जाती हैं, त्वचा चमकदार होती है, और यहां तक कि मोटापा भी कम होता है.

 

क्या मिट्टी को खाने से बढ़ जाती हैं खूबसूरती? पेट की बीमारियां भी होती हैं ठीक, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा?

Eating Dirt In Beauty Trend: आजकल लोग कुछ अजीबोगरीब चीजें करने लगे हैं. सोशल मीडिया पर एक नया ट्रेंड बहुत तेजी से वायरल रहा है, खासकर अमेरिका में. लोग मिट्टी खाने लगे हैं. वे कहते हैं कि मिट्टी खाने से सेहत अच्छी होती है, पेट की बीमारियां ठीक हो जाती हैं, त्वचा चमकदार होती है, और यहां तक कि मोटापा भी कम होता है. इस ट्रेंड को बढ़ावा देने वालों में सबसे आगे हैं स्टेफनी एडलर, जो खुद को फर्टेलिटी और हार्मोन कोच कहती हैं. वे लोगों को मिट्टी खाने के लिए कहती हैं और बताती हैं कि मिट्टी में बहुत सारे अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पेट को हेल्दी रखते हैं. उन्होंने एक वीडियो में बताया कि मिट्टी खाने से पेट की बीमारियां ठीक हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: IAS ऑफिसर कस्टमर बनकर ठेके पर लगाई लाइन, दुकानवाले ने की ऐसी गलती तो ठोका 50,000 का जुर्माना

एक महिला ने टिकटॉक पर वीडियो बनाकर बताया कि मिट्टी में बहुत सारे अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो बच्चे और आपके पेट को हेल्दी रखते हैं. उसने कहा कि एक चम्मच मिट्टी में जितने बैक्टीरिया होते हैं, उतने पूरे धरती पर इंसानों से भी ज्यादा होते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि अब तो ऑनलाइन शॉपिंग करने वाली वेबसाइट्स पर भी मिट्टी बेचने लगी हैं. पाउडर से लेकर मिट्टी के ढेलों तक ₹900 से ₹2,200 के बीच कीमत वाले हैं. ये लोग दावा करते हैं कि उनकी मिट्टी खाने से हमारी त्वचा चमकदार होगी, हम जवान दिखेंगे और हमारा पेट भी ठीक रहेगा. इन मिट्टी के पैकेट्स की कीमत भी काफी ज़्यादा होती है.

 

 

अमेजन पर एक दुकानदार $11.99 (लगभग ₹1,002) में खाने वाली लाल मिट्टी बेच रहा है. उसने इसे एंटी-एजिंग साल्यूशन का दावा किया है. दिलचस्प बात यह है कि हाल के रिसर्च से पता चला है कि मिट्टी का सेवन वास्तविक स्वास्थ्य लाभ हो सकता है. 2019 के एक स्टडी के अनुसार, लेखकों ने पाया कि मिट्टी मानव आंत माइक्रोबायोम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. ये बैक्टीरिया हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं.

यह भी पढ़ें: आखिर कौन थीं ये काकी? जिसे अश्विन की सेंचुरी से ज्यादा पूछा जा रहा, विराट-रोहित भी रह गए पीछे

हेलसिंकी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया है कि अगर हम मिट्टी और पेड़-पौधों जैसी चीजों के संपर्क से हमारी त्वचा पर रहने वाले सूक्ष्म जीवों में बदलाव आता है. ये सूक्ष्म जीव हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. जब हम मिट्टी और पेड़-पौधों के संपर्क में आते ही इन सूक्ष्म जीवों की संख्या बढ़ जाती है और वे और भी मजबूत बन जाते हैं.

TAGS

Trending news