close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: MP में दिखा मां-बच्चे का अनोखा रिश्ता, जानिए, बंदर के बच्चे को क्यों पाल रहा है यह जानवर...

कुतिया दिन भर बंदर के बच्चे के साथ घूमती है और उसे अपने पीठ पर चिपकाए रहती है.

VIDEO: MP में दिखा मां-बच्चे का अनोखा रिश्ता, जानिए, बंदर के बच्चे को क्यों पाल रहा है यह जानवर...
बंदर भी इसे ही अपनी मां समझता है और कुतिया के साथ बड़े ही चैन और सुकून के साथ घूमता है.

(पीतांबर जोशी)/होशंगाबाद: मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में इन दिनों एक कुतिया और बंदर के बीच का रिश्ता लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, होशंगाबाद जिले के मालवा-सिवनी के ग्राम कांसखेड़ी में एक कुतिया काफी दिनों से एक बंदर के बच्चे को पाल रही है. कुतिया दिन भर बंदर के बच्चे के साथ घूमती है और उसे अपने पीठ पर चिपकाए रहती है. यही नहीं कुतिया ही बंदर के बच्चे को अपना दूध पिलाती है. वहीं बंदर भी इसे ही अपनी मां समझता है और कुतिया के साथ बड़े ही चैन और सुकून के साथ घूमता है. ऐसे में दोनों का यह रिश्ता हर तरफ एक चर्चा का विषय बना हुआ है और लोगों के लिए सोच का कारण बन गया है.

VIDEO: उड़ रहा था पक्षी, अजगर ने खोला मुंह और दबोच ली गर्दन, यूं बनाया निवाला

ग्रामीणों ने बताया कि कुछ दिनों पहले ही यह बंदर का बच्चा अपने झुंड से बिछड़ गया था. जिसके बाद बंदर को अकेला पाकर कुछ कुत्तों ने उस पर हमला कर दिया. इस पर कुतिया ने बच्चे का बीच-बचाव किया और उसे कुत्तों से बचा लिया. इसके बाद से ही कुतिया इस बंदर के बच्चे को अपने साथ लेकर घूमने लगी और बच्चा भी बेखौफ होकर कुतिया के साथ रहता है. पहले तो लोगों को लगा कि कुतिया बंदर के बच्चे को कहीं नुकसान न पहुंचाए, लेकिन दोनों के बीच का प्यार देखकर लोग दंग रह गए.

प्रयागराज: गिनीज रिकॉर्ड के लिए UPSRTC ने निकाला 510 बसों का काफिला

बन्दर का नन्हा सा बच्चा हमेशा कुतिया की पीठ से चिपका रहता है और उसी के साथ घूमता है. बता दें बंदर और कुत्ते आपस में दुश्मन माने जाते हैं. इसीलिए जब भी कुत्ते बंदर को देखते हैं उन पर हमला बोल देते हैं, लेकिन इस तरह से एक कुतिया का बंदर के बच्चे को प्यार से पालना हर किसी के लिए आश्चर्य का कारण बन गया है. बंदर और कुतिया के बीच का प्यार देखकर लोग हैरान हो जाते हैं. जहां इंसान-इंसान की मदद करने से बचते हैं और दूर भाग जाते हैं ऐसे में कुतिया और बंदर के बीच का प्यार लोगों के लिए किसी पाठ से कम नहीं है.