दुबई की सड़को पर पैदल चलने वाले शख्स पर लगा जुर्माना... फाइन की रकम सुनकर छूट जाएंगे पसीने
Advertisement
trendingNow12482046

दुबई की सड़को पर पैदल चलने वाले शख्स पर लगा जुर्माना... फाइन की रकम सुनकर छूट जाएंगे पसीने

Dubai Traffic Rule : दुबई में ट्रैफिक नियम बहुत सख्त हैं. यहां सिर्फ गाड़ियों के लिए ही नहीं, बल्कि पैदल चलने वालों के लिए भी कड़े नियम हैं. जबकि साल 2023 में, 44,000 से ज्यादा लोगों पर जे-वॉकिंग का जुर्माना लगाया गया था. चलिए जानते हैं विस्तार से.

दुबई की सड़को पर पैदल चलने वाले शख्स पर लगा जुर्माना... फाइन की रकम सुनकर छूट जाएंगे पसीने

Dubai Traffic Rule: दुबई संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का एक प्रमुख शहर है, जो अपनी अपनी चमक-धमक , लक्जरी शॉपिंग और नाइटलाइफ के लिए मशहूर है. दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, और पाम जुमेरा, एक मानव निर्मित द्वीप और सख्त कानूनों के लिए जाना जाता है. हाल ही में, दुबई में पैदल चलने वाले कई लोगों पर जुर्माना लगाया गया. आइए जानते हैं, आखिर गलती क्या थी.

दुबई में ट्रैफिक नियम

दुबई में ट्रैफिक नियम बहुत सख्त हैं. यहां सिर्फ गाड़ियों के लिए ही नहीं, बल्कि पैदल चलने वालों के लिए भी कड़े नियम हैं. दुबई पुलिस ने 37 लोगों पर जुर्माना लगाया क्योंकि उन्होंने सड़क पार करते समय ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया था. इन लोगों पर 400 यूएई दिरहम (लगभग 9000 भारतीय रुपये) का जुर्माना लगाया गया.

जे-वॉकिंग क्या है

दुबई में “जे-वॉकिंग” यानी बिना अनुमति वाली जगह से सड़क पार करना एक गंभीर अपराध माना जाता है. जब कोई व्यक्ति ट्रैफिक सिग्नल या जेबरा क्रॉसिंग की अनदेखी करके सड़क पार करता है, तो इसे जे-वॉकिंग कहा जाता है. दुबई पुलिस का कहना है कि जे-वॉकिंग के कारण कई दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें लोग घायल हो जाते हैं या उनकी मौत हो जाती है.

जे-वॉकिंग के कारण 8 लोगों की मौत 

गल्फ न्यूज के मुताबिक,  पिछले साल, जे-वॉकिंग के कारण 8 लोगों की मौत हो गई और 339 लोग घायल हुए. 2023 में, 44,000 से ज्यादा लोगों पर जे-वॉकिंग का जुर्माना लगाया गया था. दुबई पुलिस ने बार-बार चेतावनी दी है कि सड़क पार करते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करना जरूरी है. दुबई के पुलिस अधिकारी वहां के जनता से अपील की है कि वे क्रॉसिंग का सही तरीका अपनाएं और जब सड़क पर कोई गाड़ियां न हो तब पार करें.

दुबई पुलिस ने क्या कहा

दुबई में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लगता है. यहां तक कि पैदल चलने वालों को भी ट्रैफिक नियमों का पालन करना पड़ता है. दुबई पुलिस ने साफ कहा है कि सड़क पार करते समय यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है.इसलिए, अगर आप दुबई में हैं, तो ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें, चाहे आप गाड़ी चला रहे हों या पैदल चल रहे हों. इससे न केवल आप सुरक्षित रहेंगे, बल्कि जुर्माने से भी बच सकते हैं.

Trending news