Ethiopia: पूरी दुनिया मना रही है 2021 का जश्न, यह देश अब भी 2014 में ही है अटका, जानें वजह
Advertisement

Ethiopia: पूरी दुनिया मना रही है 2021 का जश्न, यह देश अब भी 2014 में ही है अटका, जानें वजह

न्यू ईयर 2021 (New Year 2021) की शुरुआत हो चुकी है. खुशी के इस मौके पर तमाम देश नए साल के जश्न (New Year Celebration) में झूम रहे हैं. हालांकि एक ऐसा भी देश है, जहां अभी तक 2014 ही चल रहा है. जानिए इसके पीछे की अनोखी कहानी.

इथियोपिया का कैलेंडर दुनिया से 7 से 8 साल पीछे

नई दिल्ली: नया साल (New Year 2021) शुरू हो चुका है. 2021 के स्वागत की धूम हर तरफ देखने को मिल रही है. हालांकि, एक ऐसा भी देश है, जो साल 2014 में ही चल रहा है. यह देश बाकी दुनिया से 7 साल पीछे चल रहा है. अफ्रीकी देश इथियोपिया (Ethiopis) का कैलेंडर (Ethiopian Calendar) दुनिया से 7-8 साल पीछे चलता है. यह देश कई मामलों में आगे है लेकिन कैलेंडर के मामले (Ethiopian Calendar) में काफी पीछे है.

  1. इस देश का कैलेंडर है 7 साल पीछे
  2. यहां 1 साल में होते हैं 13 महीने
  3. इथियोपिया में सितंबर में मनाते हैं नया साल

इथियोपिया में सितंबर में मनाते हैं नया साल

अफ्रीका के दूसरे सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश इथियोपिया (Ethiopia) की आबादी 85 लाख से ज्यादा है. इस देश का अपना अलग कैलेंडर (Ethiopian Calendar) है, जिसे ग्रेगोरियन कैलेंडर (Gregorian Calendar) के नाम से जाना जाता है. यह कैलेंडर बाकी कैलेंडर्स से लगभग पौने आठ साल पीछे है. यहां नया साल 1 जनवरी के बजाय हर 13 महीने बाद 11 सितंबर को मनाया जाता है.

ग्रेगोरियन कैलेंडर (Gregorian Calendar) की शुरुआत 1582 में हुई थी. इससे पहले वहां जूलियन कैलेंडर (Julian Calendar) का इस्तेमाल हुआ करता था. कैथोलिक चर्च को मानने वाले देशों ने नया कैलेंडर स्वीकार कर लिया, जबकि कई देश इसका विरोध कर रहे थे. इनमें इथियोपिया (Ethiopia) भी एक था.

यह भी पढ़ें- Viral Photos: यहां की जाती है Snake Massage, 30 मिनट के लगते हैं 440 रुपये

अलग है यहां का कैलेंडर

इथियोपियन ऑर्थोडॉक्स (Orthodox) चर्च मानता रहा कि ईसा मसीह का जन्म 7 बीसी (BC) में हुआ था और यहां पर इसी के अनुसार कैलेंडर की गिनती शुरू हुई थी. वहीं, दुनिया के बाकी देशों में ईसा मसीह का जन्म AD1 में बताया गया है. यही कारण है कि यह देश 7-8 साल पीछे चलता है यानी यहां का कैलेंडर (Calendar) इतना पीछे है. दुनिया के बाकी देश आज 2021 का जश्न मना रहे हैं, जबकि इथियोपिया अभी तक 2014 में ही है.

यह भी पढ़ें- कई देशों में 1 जनवरी को नहीं मनाते हैं नए साल का जश्न, भारत के एक राज्य का भी है यही हाल

13 महीने का होता है एक साल 

इथियोपियन कैलेंडर (Ethiopian Calendar) में एक साल में 13 महीने होते हैं, जबकि बाकी सभी कैलेंडर में 12 महीने का एक साल होता है. इनमें 12 महीनों में 30 दिन होते हैं. आखिरी महीना पाग्यूमे कहलाता है, जिसमें 5 या 6 दिन होते हैं. यह महीना साल के उन दिनों की याद में जोड़कर बनाया गया है, जो किसी वजह से साल की गिनती में नहीं आ पाते हैं.

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news