कभी गैंडे के बच्चे को पैदा होते हुए देखा? IFS अधिकारी ने शेयर किया अनोखा Video
Advertisement

कभी गैंडे के बच्चे को पैदा होते हुए देखा? IFS अधिकारी ने शेयर किया अनोखा Video

Rhino Birth Video: क्या आपने कभी एक गैंडे को जन्म देते हुए कोई वीडियो को देखा है? अगर नहीं तो चलिए हम आपको गैंडे को बच्चे को जन्म देते हुए वीडियो दिखलाते हैं, जो कि बेहद ही दिल छू लेने वाला है.

 

कभी गैंडे के बच्चे को पैदा होते हुए देखा? IFS अधिकारी ने शेयर किया अनोखा Video

IFS Officer Shares Video Of A Rhino Giving Birth: भारतीय वन सेवा की अधिकारी सुधा रमन ने हाल ही में एक ऐसा वीडियो शेयर किया है, जिसे शायद ही पहले किसी ने देखा होगा. आपने गाय, भैंस, बकरी आदि जानवरों के बच्चों को पैदा होते हुए जरूर देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी एक गैंडे को जन्म देते हुए कोई वीडियो को देखा है? अगर नहीं तो चलिए हम आपको गैंडे को बच्चे को जन्म देते हुए वीडियो दिखलाते हैं, जो कि बेहद ही दिल छू लेने वाला है. इस वीडियो को आईएफएस अधिकारी सुधा रमन ने शेयर किया है. वीडियो को सबसे पहले ट्विटर हैंडल वाइल्डफ्रेंड्स अफ्रीका पर शेयर किया गया था.

गैंडे के बच्चे का जन्म होते हुए वीडियो वायरल

गैंडे के बच्चे के जन्म का अविश्वसनीय पल किसी फोटोग्राफर ने अपने कैमरे में कर लिया और इसे ऑनलाइन शेयर कर दिया. वन अधिकारी ने ट्विटर पर लिखा कि किसी गैंडे को अपने बच्चे को जन्म देते हुए देखना दुर्लभ है. उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "ऐसे अनमोल क्षणों को देखना दुर्लभ है. एक नया जीवन, 16 से 18 महीने के गर्भ के बाद मां बनीं एक मादा गेंडा. इसके अस्तित्व के लिए कई खतरों ने इन गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों को आबादी के रूप में बना दिया है जिन्हें उच्चतम सुरक्षा और संरक्षण की आवश्यकता है."

 

 

आईएफएस अधिकारी ने ट्विटर पर किया शेयर

इस दुर्लभ नजारे ने इंटरनेट पर मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. वीडियो को देखने के बाद एक यूजर ने लिखा, 'इस तरह के अविश्वसनीय नजारों को देखना वास्तव में दुर्लभ है. नैचुरल कैल्विंग सिस्टम जानवरों में अच्छी तरह से रखा गया है. असामान्यता से जानवरों के साम्राज्य में मृत्यु हो सकती है.' एक अन्य यूजर ने लिखा, "वास्तव में एक सुंदर पल. मुझे उम्मीद है कि मां और बछड़ा लंबा और शांतिपूर्ण जीवन जिएं.'

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news