England से आई विदेशी बहू, गाय का 'दूध निकालना-गोबर पाथना' सीखने को तैयार; सास ने कही ये बात
Advertisement

England से आई विदेशी बहू, गाय का 'दूध निकालना-गोबर पाथना' सीखने को तैयार; सास ने कही ये बात

Foreigner Daughter In Law: आगरा के नगला गांव के 28 वर्षीय युवक पालेंद्र सिंह के संपर्क में सोशल मीडिया ऐप के जरिए से आई. उसके बाद दोनों सोशल मीडिया ऐप पर धार्मिक ज्ञान को पॉडकास्ट के जरिए शेयर करते थे और एक दूसरे के धार्मिक ज्ञान की तरफ आकर्षित रहते थे.

 

England से आई विदेशी बहू, गाय का 'दूध निकालना-गोबर पाथना' सीखने को तैयार; सास ने कही ये बात

'मैं प्रतिज्ञा लेती हूं कि अपने पति का साथ हर पल दूंगी', यह शब्द थे इंग्लैंड की 26 वर्षीय महिला हेना हॉबिट के. शादी की सभी रस्मों के बाद नव दंपत्ति ने शपथ ली कि एक-दूसरे का हर वक्त साथ देंगे और हर मुसीबत में खड़े रहेंगे. आगरा के नगला गांव के 28 वर्षीय युवक पालेंद्र सिंह के संपर्क में सोशल मीडिया ऐप के जरिए से आई. उसके बाद दोनों सोशल मीडिया ऐप पर धार्मिक ज्ञान को पॉडकास्ट के जरिए शेयर करते थे और एक दूसरे के धार्मिक ज्ञान की तरफ आकर्षित रहते थे.पालेंद्र सिंह आगरा की प्राइवेट कंपनी में सेल्स मैनेजर का कार्य करते हैं.

दुल्हन को मैनचेस्टर से लेकर आया शादी करने

उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली लहर के दौरान वह सोशल मीडिया ऐप पर अपने पॉडकास्ट शेयर किया करता था. उसी दौरान मैनचेस्टर की युवती हैना (नर्स) के संपर्क में आया और उसके बाद एक दूसरे के धर्म से जुड़े हुए विचार शेयर होते चले गए. उसके बाद इंस्टाग्राम की आईडी और टेलीग्राम की आईडी भी शेयर की और बात आगे बढ़ती चली गई. लड़के ने बताया कि 3 साल के अफेयर के बाद हम दोनों ने आपसी सहमति और दोनों परिवारों की सहमति के बाद यह निर्णय लिया कि अब शादी के बंधन में बंध जाएं. हैना और पालेद्र की शादी हिंदू रीति-रिवाज के साथ बमरौली कटारा के गांव के गाड़े का नगला के श्री शक्ति मंदिर पर संपन्न हुई.

गाय का गोबर और दूध निकालना सीखेगी दुल्हन

मंदिर के महंत श्रीविवेकानंद गिरी नाथजी ने दोनों को आशीर्वाद दिया. हैना ने बताया कि उसको भारतीय रीति-रिवाज बहुत अच्छे लगते हैं और वह उनसे प्रभावित है. शादी के बाद मैं धीरे-धीरे हिंदी सीखने की कोशिश करेगी और भारतीय परिवार के परिवेश में ढलने की कोशिश करेगी. हैना ने बताया इंग्लैंड के माहौल और यहां गांव के माहौल में बहुत अंतर है, लेकिन वह हर परिस्थिति में ढलने की कोशिश करेगी और जरूरत पड़ने पर अपने पति और परिवार वालों का हर कार्य में सहयोग करेगी. बल्कि उसने बताया कि अगर वह गांव में रहती है तो वह गाय का गोबर और दूध भी निकालना सीखेगी.

अपनी शादी रजिस्टर कराने को तैयार

नवदंपत्ति कोर्ट में अपनी शादी रजिस्टर करवाएंगे. लड़के के परिवार में एक बड़ा भाई, छोटी बहन और मां-बाप हैं. पिता किसान और मां एक ग्रहणी है. बड़ा भाई पोलैंड में नौकरी करता है और छोटी बहन अभी पढ़ रही है. मां सुभद्रा देवी ने बताया दोनों बच्चों के निर्णय से वह खुश हैं और विदेशी बहू उनका बहुत सम्मान करती है और हर पल ख्याल रखती है.

उसको हिंदी नहीं आती पर फिर भी वह सारी बातों को समझने की कोशिश करती है और भारतीय परिवेश में रहने की भी कोशिश करती है. पंडित विपिन शर्मा ने दंपत्ति को आशीर्वाद दिया और शादी विधि विधान से संपूर्ण करवाई. बल्कि पंडित जी ने विदेशी बहू को पालेंद्र के जरिए सात वचन इंग्लिश में समझाएं, जिससे कि वह हिंदू रीति रिवाज को जान सके.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news