ये लो भइया.. मुर्गी ने भी बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड, नंबर-अक्षर सब पहचान ले रही
Advertisement
trendingNow12321186

ये लो भइया.. मुर्गी ने भी बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड, नंबर-अक्षर सब पहचान ले रही

Guinness World Records: लेसी की मालकिन एमिली कैरिंगटन का कहना है कि जब मुर्गियां कोई खास अक्षर या रंग देखती हैं, तो उन्हें पता चल जाता है कि अगर वे उसे चोंच मारेंगी तो उन्हें इनाम मिलेगा. लेसी की मालकिन एमिली कैरिंगटन पशु चिकित्सक और एक कॉमिक्स आर्टिस्ट भी हैं.

 

ये लो भइया.. मुर्गी ने भी बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड, नंबर-अक्षर सब पहचान ले रही

World Smartest Chicken: गैब्रियोल द्वीप की मुर्गी लेसी अब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की धारक बन गई है. उसने एक मिनट में सबसे ज्यादा चीजों की पहचान करने वाली मुर्गी का खिताब जीता है. इसका मतलब है कि लेसी को जब अलग-अलग नंबर, रंग और अक्षर दिखाए जाते हैं, तो वह पहचान लेती है. उसे आकृतियों को पहचानना सिखाया गया है. लेसी की मालकिन एमिली कैरिंगटन का कहना है कि जब मुर्गियां कोई खास अक्षर या रंग देखती हैं, तो उन्हें पता चल जाता है कि अगर वे उसे चोंच मारेंगी तो उन्हें इनाम मिलेगा. लेसी की मालकिन एमिली कैरिंगटन पशु चिकित्सक और एक कॉमिक्स आर्टिस्ट भी हैं. उनका कहना है कि वह दिखाना चाहती थीं कि मुर्गियां कितनी समझदार होती हैं.

मुर्गियों को अंडे देने के साथ कई तरह की ट्रेनिंग

मालकिन एमिली कैरिंगटन ने कहा, "मैं उन्हें कुछ ट्रिक्स सिखा रही थी और सोचा कि रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करना मजेदार होगा क्योंकि मैं उन्हें काफी ट्रेनिंग दे रही थी." पिछले वसंत ऋतु में कैरिंगटन ने अंडे देने वाली मुर्गियों के लिए 16 हफ्ते की उम्र के कई हाइलिन चूजों को खरीदा. बॉसी पैंट्स, लेसी, स्पीदी, ब्राउन चिकन और नर्वस नेली नाम की इन मुर्गियों को अंडे देने के साथ-साथ ट्रेनिंग भी दी गई. शुरुआत में कैरिंगटन ने फ्रिज के मैग्नेट का इस्तेमाल किया और उन्हें सिखाया कि अगर वे खास चुंबक को चोंच मारेंगी तो उन्हें इनाम मिलेगा, जो अक्सर अनाज के रूप में होता था.

अक्षर-नंबर पहचानकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पहले तो मुर्गियां अक्षरों वाले आकार देखकर परेशान थीं और कुछ समझ नहीं पा रहीं थीं, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें पता चला कि अगर वे उन खास आकारों को चोंच मारेंगी तो उन्हें इनाम मिलेगा. उन्होंने कहा, "उनका काम सिर्फ उसी नंबर या अक्षर को चोंच मारना था जिसे मैंने उन्हें सिखाया था और बाकी को नजरअंदाज करना था. भले ही मैं और भी बहुत से अक्षर रख दूं जो उस अक्षर से अलग हों जिसे उन्हें चोंच मारना है, वे सिर्फ उसी अक्षर को चोंच मारेंगी जिसे मैंने उन्हें सिखाया है." सभी मुर्गियों ने कोशिश की, लेकिन लेसी ने एक मिनट में सबसे ज्यादा चीजों को पहचाना. एक मिनट के वीडियो में जिसने लेसी को वर्ल्ड रिकॉर्ड दिलाया.

Trending news