समंदर किनारे 30 साल से मिल रहे फोन का हुआ खुलासा, जानें आखिर क्या था पीछे का रहस्य
Advertisement
trendingNow12229923

समंदर किनारे 30 साल से मिल रहे फोन का हुआ खुलासा, जानें आखिर क्या था पीछे का रहस्य

Viral News: 1980 के दशक में फ्रांस के ब्रिटनी तट पर गारफील्ड के टेलीफोनों का ऐसा सैलाब आया जो 30 सालों से भी ज्यादा चला. अमेरिकी चीज़ के रंग के सैकड़ों प्लास्टिक वाले लैंडलाइन फोन उस इलाके में समंदर किनारे मिलने लगे, लेकिन कई दशक तक किसी को नहीं पता चला कि ये आ कहां से रहे हैं.

 

समंदर किनारे 30 साल से मिल रहे फोन का हुआ खुलासा, जानें आखिर क्या था पीछे का रहस्य

Garfield Phone In Paris: 1980 के दशक में फ्रांस के ब्रिटनी तट पर गारफील्ड के टेलीफोनों का ऐसा सैलाब आया जो 30 सालों से भी ज्यादा चला. अमेरिकी चीज़ के रंग के सैकड़ों प्लास्टिक वाले लैंडलाइन फोन उस इलाके में समंदर किनारे मिलने लगे, लेकिन कई दशक तक किसी को नहीं पता चला कि ये आ कहां से रहे हैं. 1980 के दशक में बनी ये गारफील्ड टेलीफोन असल में एक खिलौना फोन था जिसे इकट्ठा करने वाले बहुत शौक से रखते हैं. ये कार्टून कैरेक्टर गारफील्ड की आलसी आदतों को दर्शाता था - फोन उठाने पर ही उसकी आंखें खुलती थीं. ये टेलीफोन तो लासगना खाने वाले गारफील्ड के फैन के लिए तो अच्छा था, लेकिन ये समंदर किनारे मिलने वाली चीज़ नहीं थी.

समुंदर किनारे 30 साल से मिल रहे थे फोन

ब्रिटनी के रहने वालों को पिछले 30 सालों से (1980 के दशक से) एक अजीब नजारा देखने को मिला. पहले तो समंदर किनारे गारफील्ड के नारंगी रंग के टूटे हुए प्लास्टिक के टुकड़े मिलने शुरू हुए. मगर कुछ ही समय में ये टुकड़े पूरे फोन का रूप ले लेते थे. ये पूरे गारफील्ड फोन समंदर किनारे पाए जाते थे. कई सालों में तो सैकड़ों फोन समंदर किनारे मिल चुके हैं. लेकिन असली सवाल ये था कि आखिर ये फोन कहां से आ रहे थे?

अजीब चीजों का समुद्र किनारे मिलना

फ्रांस में समुद्री तट की सफाई करने वाले लोगों ने फिर से गारफील्ड फोन की सफाई मुहिम शुरू की थी. इसी मुहिम के बारे में सुनकर एक किसान को अचानक से कुछ याद आया. अखबारों में भी इस खबर को काफी जगह मिली. तब जाकर वह किसान सामने आया और बताया कि 1980 के दशक की शुरुआत में एक तूफान के बाद उसने भी एक गारफील्ड फोन देखा था. और सिर्फ इतना ही नहीं, उसे ये भी पता था कि ये फोन दरअसल कहां से आ रहे थे. अजीब चीजों का समुद्र किनारे मिलना. ये कोई नई बात नहीं है. कई बार जहाजों से गिरे हुए सामान समुद्र में बहते हुए किनारों तक पहुंच जाते हैं.

इसी तरह फ्रांस के ब्रिटनी में गारफील्ड फोन मिलने का रहस्य भी कुछ ऐसा ही है. असल में जहाज से गिरे हुए एक शिपिंग कंटेनर में ये गारफील्ड फोन बंद थे. ये कंटेनर किसी तूफान में समुद्र में गिर गया था. अब मालूम चला है कि यह उसी डूबे हुए कंटेनर से निकलते थे और किनारों तक आ पहुंचते थे. 1980 में समुंदर में भयानक तूफान आया था, उस दौरान कंटेनर डूब गया था.

Trending news