मौत के मुंह से बकरियों को बाहर निकालने के लिए पूरे गांव ने लगाई जान की बाजी, खुद देखें Video
Advertisement
trendingNow12406597

मौत के मुंह से बकरियों को बाहर निकालने के लिए पूरे गांव ने लगाई जान की बाजी, खुद देखें Video

Rajasthan Viral Video: बकरियों का एक समूह खतरे में पड़ गया क्योंकि वे मीरपुर नदी की तेज धाराओं में बहने लगे. एक दिल छू लेने वाली प्रतिक्रिया में, स्थानीय निवासियों ने मानव श्रृंखला बनाई और एक साथ मिलकर अपनी जान खतरे में डालते हुए बकरियों को बचाने के लिए जद्दोजेहद की.

 

मौत के मुंह से बकरियों को बाहर निकालने के लिए पूरे गांव ने लगाई जान की बाजी, खुद देखें Video

Rajasthan Goat Rescue By Villagers: राजस्थान के सिरोही जिले के मीरपुर में देवासी समुदाय ने एकता और दया का कमाल दिखाया है. हाल ही में, बकरियों का एक समूह खतरे में पड़ गया क्योंकि वे मीरपुर नदी की तेज धाराओं में बहने लगे. एक दिल छू लेने वाली प्रतिक्रिया में, स्थानीय निवासियों ने मानव श्रृंखला बनाई और एक साथ मिलकर अपनी जान खतरे में डालते हुए बकरियों को बचाने के लिए जद्दोजेहद की. खतरनाक पानी के बहाव से हर एक बकरी को बचाने के लिए किया गया अथक प्रयास को देखकर लोग वाहवाही कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: खुराफाती बच्चे ने म्यूजियम में तोड़ डाला 3500 साल पुराना घड़ा, फिर मां-बाप पर आई आफत!

गांव के लोगों ने तुरंत एक-दूसरे की मदद करने लगे और न केवल बकरियों के जान को बचाया बल्कि साहस और सहानुभूति का परिचय भी दिया. बताया जा रहा है कि यह एक देवासी समुदाय है. जैसे ही बकरियां नदी से निकलीं, उनके भाव देखने लायक थे. सभी के चेहरे पर खुशी थी, क्योंकि सभी ने मिलकर उन सभी बकरियों को बचाया. गांव के इस समुदाय की सभी काफी तारीफ कर रहे हैं. 

 

 

इस असाधारण बचाव प्रयास के वीडियो को हंसराज मीणा नाम के एक्स यूजर ने शेयर किया. वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "राजस्थान के सिरोही जिले में जब मीरपुर नदी के तेज बहाव में बकरियों के बहने का खतरा पैदा हो गया, तब देवासी समाज के लोगों ने जिस तरह से एकजुट होकर मानव श्रृंखला बनाई और एक-एक बकरी को सुरक्षित बाहर निकाला. वह वास्तव में मानवीय मूल्यों का एक सशक्त प्रेरणादायक उदारहण हैं. इन बेजुबान जानवरों को बचाने का आपका साहस और करुणा दिखाता है कि हम इंसान किस तरह से अपनी ज़िम्मेदारी निभा सकते हैं. वह क्षण जब बकरियां पानी से निकलकर आप सबकी ओर देखती होंगी, मानो कह रही हों 'धन्यवाद, आपने हमारी जान बचाई' यह दृश्य न केवल मीरपुर बल्कि पूरे राजस्थान के दिलों में बसी मानवता की भावना को दर्शाता है. आप सभी का यह कार्य समाज के लिए एक प्रेरणा है कि जब हम एकजुट होते हैं और निस्वार्थ भाव से कार्य करते हैं, तो हम किसी भी संकट को पार कर सकते हैं, चाहे वह इंसानों से जुड़ा हो या प्रकृति के जीवों से. आपकी यह करुणा भरी पहल इस बात का प्रतीक है कि देवासी समाज में इंसानियत की जड़ें कितनी गहरी और मजबूत हैं."

यह भी पढ़ें: Knowledge News: टूटे हुए दांत को फेंकना नहीं चाहिए? डॉक्टर ने दिया चौंकाने वाला जवाब

एक्स पर शेयर किया वीडियो तेजी से वायरल हो गया. इंटरनेट पर दिल छू लेने वाले वायरल तेजी से वीडियो हो गया. एक यूजर ने लिखा, "यह सच्ची मानवता जैसा दिखता है. उनके साहस और करुणा के लिए देवासी समुदाय को सलाम." एक अन्य ने कहा, "इस तरह से लोगों को जीवन बचाने के लिए एक साथ आते देखना अविश्वसनीय है. इस कहानी से सभी को अधिक सहानुभूति रखने के लिए प्रेरित होना चाहिए."

Trending news