मच्छर मारने वाले बैट में कितने वोल्ट का होता है करंट? झटका लगा तो क्या होगा, पढ़ लें जरूरी चेतावनी
Advertisement

मच्छर मारने वाले बैट में कितने वोल्ट का होता है करंट? झटका लगा तो क्या होगा, पढ़ लें जरूरी चेतावनी

Mosquito Killer Racket: चाहे बच्चे हों या युवा, मच्छरों के काटने से खुद को बचाने के लिए कई तरह के रोकथाम उपाय किए जाते हैं. मार्केट में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जो इन मच्छरों से हमारी रक्षा कर सकते हैं.

 

मच्छर मारने वाले बैट में कितने वोल्ट का होता है करंट? झटका लगा तो क्या होगा, पढ़ लें जरूरी चेतावनी

Mosquito Racket Efficiently: चाहे बच्चे हों या युवा, मच्छरों के काटने से खुद को बचाने के लिए कई तरह के रोकथाम उपाय किए जाते हैं. मार्केट में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जो इन मच्छरों से हमारी रक्षा कर सकते हैं. कई लोग क्वाइल लगाते हैं तो कुछ लोग लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन दिनों मच्छर को मारने के लिए मॉस्क्विटो बैट (Mosquito Bat) का इस्तेमाल किया जाता है, जो ऑन द स्पॉट मच्छर को मार दिया जाता है. ये मॉस्क्विटो रैकेट (Mosquito Racket) बैटरी पर काम करते हैं और मच्छरों को किसी भी कमरे या खुली जगह से मारकर गिराया जा सकता है. 

क्या मच्छर मारने वाले बैट से लगता है जोर का झटका?

यह मच्छर रैकेट एक रिचार्जेबल 400 एमएएच बैटरी द्वारा संचालित होता है, जो एक बार चार्ज करने पर 30 दिनों तक चल सकता है. रैकेट में एक सुपर ब्राइट एलईडी लाइट है, जो कम रोशनी में भी मच्छरों को मारने में मदद करता है. रैकेट को एक अनोखे आकार में तैयार किया गया है जो कोनों, बिस्तर के नीचे या पर्दे के पीछे छिपी जगहों के लिए बेहतर कवरेज सुनिश्चित करता है. स्ट्रेंथ और लॉन्ग लाइफ के लिए रैकेट ABS प्लास्टिक से बनाया गया है. अब सवाल उठता है कि क्या मच्छर मारने वाले बैट से करंट का झटका लग सकता है? क्या यह बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है? अगर हां तो कितना?

मॉस्क्विटो बैट में कितना होता है करंट

यह रैकेट 1,500 एमएएच की बैटरी से चलता है. यह जोर का झटका देता है, लेकिन करंट कम होता है. इस करंट से सिर्फ मच्छर मर जाते हैं. बताया जाता है कि इसमें 500 से 3000 वोल्ट की वोल्टेज होती है और इसमें करंट इतना कम होता है कि माइक्रोएम्पियर की रेंज होती है. इस करेंट से इंसान को कोई भी नुकसान नहीं होता. अगर आप इसे नंगे हाथ छूते हैं तो बेहद ही हल्का करंट लगेगा. इससे केवल छोटे-मोटे कीट और मच्छर-मख्खियों को मारा जा सकता है. हालांकि, मॉस्क्विटो बैट पर यह चेतावनी जरूर लिखी होती है कि बच्चों के पहुंच से दूर रखना चाहिए. इस वजह से इसका खास ख्याल होना चाहिए.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news