IAS Success Story: दूसरे ही अटेम्पट में अनुपमा ने पास कर ली UPSC परीक्षा, अपनाई सिर्फ ये सिंपल ट्रिक
Advertisement
trendingNow11349745

IAS Success Story: दूसरे ही अटेम्पट में अनुपमा ने पास कर ली UPSC परीक्षा, अपनाई सिर्फ ये सिंपल ट्रिक

IAS Officer Anupama Anjali: आईएएस अधिकारी अनुपमा अंजलि (IAS officer Anupama Anjali) ने भी खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखकर यूपीएससी का सफर पूरा किया है.

 

IAS Success Story: दूसरे ही अटेम्पट में अनुपमा ने पास कर ली UPSC परीक्षा, अपनाई सिर्फ ये सिंपल ट्रिक

IAS Success Stories: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Services Commission) की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. यूपीएससी (UPSC Exam) की तैयारी के लिए आपका शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी है क्योंकि मानसिक फिटनेस पढ़ाई पर बेहतर ध्यान देती है. जबकि शारीरिक रूप से फिट रहने से आपको सकारात्मक रहने में मदद मिलेगी. आईएएस अधिकारी अनुपमा अंजलि (IAS officer Anupama Anjali) ने भी खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखकर यूपीएससी का सफर पूरा किया है. अनुपमा 2018 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और उनकी कहानी उन उम्मीदवारों के लिए प्रेरक है जो यूपीएससी को पास करना चाहते हैं.

इंजीनियरिंग करने के बाद खुद को कुछ यूं किया तैयार

अनुपमा अंजलि (Anupama Anjali) एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक हैं और उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में परीक्षा को स्पष्ट किया है. अनुपमा के अनुसार, तैयारी करते समय छात्र ऊब जाते हैं और यह बहुत आम है. इसलिए खुद को तरोताजा करने के लिए बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेने चाहिए. ये ब्रेक आपको फिर से सक्रिय करेंगे और आपको अपनी तैयारी को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित करेंगे. साथ ही उनका मानना है कि हर उम्मीदवार के लिए व्यायाम और ध्यान बहुत जरूरी है. यह आपको फिट और सकारात्मक रहने में मदद करेगा.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Anupama Anjali (@anupama_anjali)

 

 

अनुपमा के पिता भी एक आईपीएस अधिकारी

अनुपमा के पिता एक आईपीएस अधिकारी हैं और भोपाल में तैनात हैं. वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. अनुपमा अंजलि का मानना है कि यूपीएससी की यात्रा के दौरान नकारात्मक विचार काफी आम हैं. उनके मुताबिक इस दौरान अक्सर लोग डिप्रेस महसूस करते हैं. हालांकि, सकारात्मक रहना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी. नकारात्मक विचारों पर काबू पाए बिना सफलता प्राप्त करना बहुत कठिन है. इसलिए अगर आप परीक्षा पास करना चाहते हैं तो खुद को प्रेरित करें. प्रेरित होने के लिए कड़ी मेहनत करें क्योंकि यह आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा.

 

 

अनुपमा के मुताबिक यूपीएससी की तैयारी के दौरान हर तरह के डिस्ट्रैक्शन से दूर रहना चाहिए. उनका मानना है कि परिवार या दोस्तों के साथ पार्टी करने के बजाय पढ़ाई करनी चाहिए. फिजूल पारिवारिक कार्यों से भी बचना चाहिए. हालांकि, कहा जाना आसान है, करना नहीं, लेकिन यह निश्चित रूप से यूपीएससी को पास करने में आपकी मदद करेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news