Indian Railways: कुछ रेलवे स्टेशन के नाम के बाद क्यों लगाते हैं 'रोड'? असली वजह है कुछ और
Advertisement

Indian Railways: कुछ रेलवे स्टेशन के नाम के बाद क्यों लगाते हैं 'रोड'? असली वजह है कुछ और

Indian Railways News: यह यात्रा को सुविधाजनक बनाने में काफी मददगार साबित होता है. कुछ ऐसे स्टेशन हैं जिनके नाम में 'रोड' सफिक्स लगा होता है. चलिए जानते हैं कि किस मामले में स्टेशन को 'रोड' के साथ जोड़ा जाता है.

 

Indian Railways: कुछ रेलवे स्टेशन के नाम के बाद क्यों लगाते हैं 'रोड'? असली वजह है कुछ और

Indian Railways Facts: जब भी आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो एक चीज जरूर नोटिस करते होंगे. कई रेलवे स्टेशन के नाम के साथ रोड भी लिख दिया जाता है, लेकिन इसके पीछे आखिर क्या वजह है क्या आप जानना चाहते हैं. चलिए, हम आपको डिटेल में बताते हैं. आपने देखा होगा कि कुछ स्टेशनों के नाम में सफिक्स (नाम के साथ जोड़ा जाने वाला कॉमन शब्द) के तौर पर 'रोड' होता है. कभी सोचा है कि इससे क्या पता चलता है?

रेलवे स्टेशन के साथ क्यों जोड़ा जाता है रोड?

संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. इसे लगभग 25 मिलियन लोगों की जीवन रेखा माना जाता है जो नियमित रूप से इसका उपयोग कर रहे हैं. चूंकि इतने सारे लोग भारतीय रेलवे पर भरोसा कर रहे हैं, लोगों की यात्रा सुरक्षित और आरामदायक हो यह सुनिश्चित करने के लिए रेलवे विभाग हमेशा कोई न कोई कदम उठाता रहता है. कुछ ऐसा ही रेलवे विभाग ने स्टेशनों को वर्गीकृत किया है. यह यात्रा को सुविधाजनक बनाने में काफी मददगार साबित होता है. कुछ ऐसे स्टेशन हैं जिनके नाम में 'रोड' सफिक्स लगा होता है. चलिए जानते हैं कि किस मामले में स्टेशन को 'रोड' के साथ जोड़ा जाता है.

रोड जोड़ने के पीछे आखिर क्या है वजह

अपनी रेल यात्रा के दौरान आपने ऐसे स्टेशनों को देखा होगा जिनमें स्थान के नाम के साथ 'रोड' सफिक्स होता है- जैसे 'खरियार रोड', 'कपिलास रोड', 'केंद्रपाड़ा रोड', 'खुर्दा रोड' आदि. भारतीय रेल में प्रधान मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अनिमेष कुमार सिन्हा ने क्योरा के एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया, "रेलवे स्टेशन के साथ 'रोड" शब्द का जुड़ा होना यह इंगित करता है कि उस स्थान जाने हेतु उस रेलवे स्टेशन से रोड जाती है और उस शहर को जानेवाले रेल यात्री वहीं उतरें." उन्होंने अपने दूसरे जवाब में लिखा, "रोड नाम वाले स्टेशन से उस स्थान की दूरी 2–3 किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक कुछ भी हो सकती है."

जैसे वसई रोड रेलवे स्टेशन से वसई 2 किलोमीटर है, वहीं कोडाईकनाल रोड से कोडाईकनाल 79 किलोमीटर है. कुछ अन्य प्रमुख स्टेशनों की दूरियां ऐसे है- हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन से हजारीबाग शहर 66 किमी, रांची रोड रेलवे स्टेशन से रांची शहर 49 किमी, आबू रोड रेलवे स्टेशन से आबू 27 किमी, जंगीपुर रोड रेलवे स्टेशन से जंगीपुर 7.5 किमी की दूरी पर है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news