गजब का कमाल! स्टूडेंट ने बनाया माइक-स्पीकर वाला अनोखा मास्क
topStories1hindi906196

गजब का कमाल! स्टूडेंट ने बनाया माइक-स्पीकर वाला अनोखा मास्क

जी हां, केविन जैकब ने पहले तो लोगों में यह पाया कि जब भी मास्क लगाते हैं तो वह ठीक ढ़ंग से बात नहीं कर पाते, जिसकी वजह से लोग अपना मास्क हटाकर बात करते हैं और कोरोनावायरस के वक्त यह बेहद खतरनाक है. 

गजब का कमाल! स्टूडेंट ने बनाया माइक-स्पीकर वाला अनोखा मास्क

Face Mask With A Mic And Speaker : कई बार अपने अनोखे आविष्कार के लिए लोग बेहद मशहूर हो जाते हैं. केरल के थ्रिसूर जिले में बीटेक फर्स्ट ईयर के एक स्टूडेंट ने चौंका देने वाला मास्क बनाया है. केविन जैकब (Kevin Jacob) नाम के छात्र ने मास्क को अनोखे तरीके से तैयार किया है, जिसमें लोगों को न तो सांस लेने में दिक्कत आएगी, न ही बोलने में परेशानी होगी.

जी हां, केविन जैकब ने पहले तो लोगों में यह पाया कि जब भी मास्क लगाते हैं तो वह ठीक ढ़ंग से बात नहीं कर पाते, जिसकी वजह से लोग अपना मास्क हटाकर बात करते हैं और कोरोनावायरस के वक्त यह बेहद खतरनाक है. इसी का हल ढूंढते हुए केविन ने एक ऐसे मास्क का आविष्कार किया, जिसमें एक माइक और स्पीकर से अटैक है. महामारी के वक्त, इस मास्क से लोग आसानी से बात कर पाएंगे और लोगों की आवाज सुनाई देगी.

 

 

एएनआई से बात करते हुए केविन जैकब ने कहा, 'मेरे माता-पिता डॉक्टर हैं और वे COVID-19 की शुरुआत के बाद से अपने रोगियों के साथ संवाद करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.' यह देखते हुए जैकब को आइडिया आया और यह मास्क बनाने में जुट गया. 

जैकब ने कहा, 'मेरे माता-पिता को मास्क और फेस शील्ड की परतों के माध्यम से स्पष्ट रूप से संवाद करना मुश्किल लग रहा था. उन्हें देखकर मेरे मन में यह आइडिया आया. मैंने 50 से अधिक ऐसे उपकरण बनाए हैं जिनका उपयोग पूरे दक्षिण भारत में डॉक्टर कर रहे हैं.'

Trending news