Knowledge News: इस जानवर की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत होश उड़ा देंगे
Advertisement
trendingNow12434128

Knowledge News: इस जानवर की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत होश उड़ा देंगे

Knowledge News: लुवाक कॉफी बीन्स की कोई किस्म नहीं है, बल्कि यह कॉफी बीन्स को तैयार करने का एक अजीबोगरीब तरीका है. क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी लुवाक कॉफी बीन्स की कीमत 100 यूएसडी प्रति किलोग्राम तक हो जाती है?

 

Knowledge News: इस जानवर की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, कीमत होश उड़ा देंगे

Knowledge News: इंडोनेशिया (Indonesia) की लुवाक कॉफी (Luwak Coffee) को दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के रूप में जाना जाता है. इस कॉफी ने दुनिया भर में काफी उत्सुकता पैदा की है. यदि आप कॉफी के प्रशंसक हैं, तो आपने निश्चित रूप से लुवाक कॉफी के बारे में जरूर जानना चाहिए. फिलहाल, वो लोग अभी भी अनजान हैं जिन्हें कॉफी बनने का तरीका नहीं पता. लुवाक कॉफी बीन्स की कोई किस्म नहीं है, बल्कि यह कॉफी बीन्स को तैयार करने का एक अजीबोगरीब तरीका है. क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी लुवाक कॉफी बीन्स की कीमत 100 यूएसडी प्रति किलोग्राम तक हो जाती है?

यह भी पढ़ें: डेली नहीं नहाता था पति, बौखलाई पत्नी ने बोली- बदबू आती है इससे, मुझे तलाक चाहिए; फिर क्या हुआ

बीन्स को उनके मल से किया जाता है तैयार

लुवाक कॉफी को बनाने के लिए पहले सबसे पहले ग्रीन बीन्स को एकत्रित किया जाता है. पहले सिवेट्स नाम का जानवर (बिल्ली जैसे स्तनधारी) को बीन्स खिलाया जाता है. इसके बाद ये जानवर इन बीन्स को अपने पाचन तंत्र से गुजारते हैं. उन्हीं बीन्स को बाद में उनके मल से एकत्र किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस प्रक्रिया के दौरान सिवेट का पाचन तंत्र बीन्स की संरचना को बदल देता है, और यही वह है जो कॉफी को इसका अनूठा स्वाद देता है. फैन्स ने यहां तक कि स्वाद को "सुपर स्मूद" कहा है, और ट्रेडिशनल कॉफी से भी कम कड़वा होता है.

यह भी पढ़ें: जब यूरोपियन लड़की ने पूछा- मुझे नंबर दोगे क्या? फिर देखें इंडिया के गोल्डन बॉय कैसे दिया सख्त जवाब!

सिवेट्स को केवल खिलाया जाता है बीन्स

रिपोर्ट्स के अनुसार, ज्यादातर लुवाक कॉफी उन खेतों से आती है जहां सिवेट को पिंजरों में रखा जाता है और उन्हें ये कॉफी बेरी खिलाई जाती है. यह कई फेज हैं जिसमें ये कीमती बीन्स होते हैं, और जब सिवेट्स को केवल यही खिलाया जाता है तो बहुत अधिक मात्रा में कॉफी बीन्स प्राप्त करते हैं. वह सिर्फ ये बीन्स नहीं खाते वे कई फल, जामुन और कीड़ों को खाते हैं.

Trending news