Knowledge: गाड़ी-ट्रेन की तरह प्‍लेन में भी होता है हॉर्न, इस्‍तेमाल का तरीका कर देगा हैरान
Advertisement
trendingNow1990129

Knowledge: गाड़ी-ट्रेन की तरह प्‍लेन में भी होता है हॉर्न, इस्‍तेमाल का तरीका कर देगा हैरान

गाड़ी-ट्रेन, मेट्रो ट्रेन आदि की तरह हवाई जहाज (Plane) में भी हॉर्न (Horn) होता है लेकिन इसका उपयोग बहुत अलग और खास होता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सड़क पर हॉर्न (Horn) का शोर तो सभी रोजाना सुनते हैं लेकिन क्‍या ऐसा शोर आसमान में भी होता है जहां ढेर सारे हवाई जहाज (Plane) रोजाना उड़ान भरते हैं. प्‍लेन में यात्रा करने वाले ज्‍यादातर लोग भी शायद ही यह जानते होंगे कि हवाई जहाज में भी हॉर्न होता है. हालांकि इसका इस्‍तेमाल किसी अन्‍य विमान को रास्‍ते से हटाने या पक्षियों (Birds) को दूर हटाने के लिए नहीं किया जाता है. बल्कि यह हॉर्न अलग कामों के लिए इस्‍तेमाल होते हैं. 

  1. हवाई जहाज में भी होता है हॉर्न 
  2. लेकिन प्‍लेन और पक्षियों को हटाने में नहीं होता इस्‍तेमाल 
  3. अलॉर्म की तरह होता है इस्‍तेमाल 

कैसा और कहां होता है प्‍लेन का हॉर्न 

प्‍लेन का हॉर्न (Plane's Horn) उसके पहियों के पास लगा होता है और यह सामान्‍य हॉर्न की तरह ही होता है. हालांकि हॉर्न की आवाज प्‍लेन बनाने वाली कंपनी तय करती है. अब आप सोच रहे होंगे कि पहियों के पास लगा हॉर्न आखिर किस काम में उपयोग होता है. दरअसल इसका उपयोग लोगों को और स्‍टॉफ (Staff) को अलर्ट करने के लिए किया जाता है. 

यह भी पढ़ें:  Knowledge: घर में मौजूद 4 चीजों से बनाएं क्‍लीनर, मिनटों में चमक जाएगा लकड़ी का मंदिर

ये है प्‍लेन के हॉर्न का इस्‍तेमाल 

मोटे तौर पर प्‍लेन के हॉर्न का उपयोग 2 कामों के लिए होता है. एक तो इसके जरिए प्‍लेन के केबिन में बैठे पायलट स्‍टॉफ के बाकी सदस्‍यों से संपर्क करते हैं. वे समस्‍या होने पर हॉर्न के जरिए स्‍टॉफ को अलर्ट (Alert) करते हैं. इसके अलावा हॉर्न का उपयोग एयरपोर्ट पर तब किया जाता है जब जहाज उड़ने के लिए तैयार होता है. तब हॉर्न बजाकर ग्राउंड स्‍टाफ को हॉर्न बजाकर प्‍लेन के उड़ने की सूचना दी जाती है. कह सकते हैं कि यह हॉर्न की बजाय अलॉर्म (Alarm) बटन की तरह ज्‍यादा इस्‍तेमाल होता है. 

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

VIDEO-

Trending news