Knowledge: घर में मौजूद 4 चीजों से बनाएं क्‍लीनर, मिनटों में चमक जाएगा लकड़ी का मंदिर
Advertisement

Knowledge: घर में मौजूद 4 चीजों से बनाएं क्‍लीनर, मिनटों में चमक जाएगा लकड़ी का मंदिर

लकड़ी के मंदिर (Wooden Temple) को साफ करना आसान नहीं होता है लेकिन इसकी सफाई (Cleaning) में कुछ ट्रिक्‍ स अपनाकर इसे आसानी से साफ कर सकते हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: अधिकांश घरों में पूजा घर (Puja Ghar) होता है. जिन घरों में ज्‍यादा जगह होती है वे पत्‍थर या मार्बल से स्‍थायी पूजा घर बनवा लेते हैं वहीं ज्‍यादातर घरों में लकड़ी का पूजा घर (Wooden Temple) होता है. इस पूजा घर को दीवार पर टांगा भी जा सकता है और जमीन पर चौकी रखकर उसके ऊपर भी रखा जा सकता है. घर में मंदिर का होना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है उसका हमेशा साफ रहना. मंदिर में जली हुई अगरबत्तियों की राख, टुकड़े, बत्तियां, जलने या तेल के निशान आदि हों तो मंदिर गंदा दिखता है. वास्‍तु के अनुसार इसे अशुभ बताया गया है. आज हम लकड़ी के मंदिर को आसानी से साफ करने का तरीका जानते हैं.  

  1. लकड़ी के मंदिर को आसानी से करें साफ 
  2. घर में ही तैयार करें क्‍लीनर 
  3. चमक जाएगा मंदिर 

मंदिर की करें सफाई 

मंदिर की रोजाना सूखे और साफ कपड़े से सफाई (Clean) करना चाहिए लेकिन हर 15 दिन में मंदिर को अच्‍छे से जरूर साफ करें. इसके लिए मंदिर को पूरा खाली करें. भगवान के साथ-साथ उसमें बिछे हुए लाल कपड़े को भी बाहर निकाल लें. कपड़े को धो लें या नया कपड़ा उपयोग करें. खाली मंदिर को सैंड पेपर से अच्‍छी तरह घिसकर साफ करें. ऐसे में चिपकी हुई राख और जलने के निशान निकल जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: Viral News: टैक्‍सी ड्राइवर ने कार की छत पर ही उगा डाली सब्जी, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

ऐसे निकालें तेल-घी के जिद्दी दाग 

लकड़ी के मंदिर में लगे घी-तेल के जिद्दी दाग को निकालने के लिए क्‍लीनर (Cleaner) की जरूरत होगी. ऐसे क्‍लीनर को आप घर में भी बना सकते हैं. इसके लिए 4-5 चीजों की ही जरूरत होगी- 1/4 कप सिरका, 1 कप पानी, 1 बड़ा चम्‍मच नमक और 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा. इसके बाद इन चारों को मिलाकर एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें. मंदिर में इस मिश्रण का स्‍प्रे करके 15-20 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद कपड़े से रगड़ कर साफ कर लें. आप देखेंगे कि सारे दाग आसानी से निकल गए हैं. 

वहीं मंदिर को चमकाने के लिए 1 कप ऑलिव ऑयल में 3 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्‍प्रे बॉटल में भर लें. फिर इसे भी लकड़ी के मंदिर पर स्‍प्रे करते जाएं और कॉटन के कपड़े से पोंछते जाएं. आप देखेंगे कि पलक झपकते ही मंदिर चमक जाएगा. 

 

Trending news