Knowledge Story: भारतीय करेंसी के आगे पाकिस्तान के नोट की है बस इतनी कीमत, 1 लीटर दूध खरीदना भी महंगा

भले ही दिखने में पाकिस्तान (Pakistan) और भारत (India) के करेंसी नोट (Currency Note) काफी एक जैसे लगते हैं लेकिन इनकी वैल्‍यू में करीब दोगुने का अंतर है. डॉलर के मुकाबले तो पाकिस्‍तानी करेंसी (Pakistani Currency) की हालत बहुत ही खराब है. 

Knowledge Story: भारतीय करेंसी के आगे पाकिस्तान के नोट की है बस इतनी कीमत, 1 लीटर दूध खरीदना भी महंगा
(फोटो: खलीज टाइम्‍स)

Knowledge Story: पाकिस्‍तान (Pakistan) के बिगड़ते आर्थिक हालात अक्‍सर देश-दुनिया की खबरों का हिस्‍सा बने रहते हैं. वहां महंगाई आसमान छू रही है. 1 लीटर दूध की कीमत (Milk Price) ही वहां 130 से 140 रुपये के बीच है. वहां लोग जितने रुपये में एक कप चाय पीते हैं उतने में भारत (India) में नाश्‍ता किया जा सकता है. इस सबके पीछे वजह पाकिस्‍तानी करेंसी (Pakistani Currency) की गिरती हालत है. पाकिस्‍तान में भारत की तरह 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 200 रुपये, 500 रुपये, 2000 रुपये के सिक्‍के और नोट चलन में हैं ही, इसके अलावा वहां 1000 रुपये और 5000 रुपये के नोट भी चलते हैं. 

भारत के आगे आधी है वैल्‍यू 

पाकिस्‍तान के आर्थिक हालातों की तरह वहां की करेंसी की हालत भी खराब है. भारतीय मुद्रा की तुलना में पाकिस्‍तानी मुद्रा की वैल्‍यू आधे से कम है. ऐसा कह सकते हैं कि पाकिस्तान की तुलना में भारत का रुपया मजबूत है क्‍योंकि भारत का एक रुपया पाकिस्तान के 2.29 रुपये के बराबर है. वहीं डॉलर से तुलना करें तो 1 अमेरिकी डॉलर की वैल्‍यू पाकिस्‍तानी रुपये में 168.82 रुपये है, जबकि भारतीय मुद्रा में 73.72 रुपये के बराबर है.

यह भी पढ़ें: Interesting Fact of Beer: हजारों सालों से क्‍यों नहीं बदला बीयर की बोतलों का हरा और भूरा रंग, बेहद खास है वजह

हमारा 2000 उनके 5000 के बराबर 

यदि हम भारत में नोटबंदी के शुरू किए गए 2000 रुपये के नोट की बात करें तो यह पाकिस्‍तान के 4579.34 रुपये के बराबर है. यानी कि हमारा 2000 रुपये का नोट पाकिस्‍तान के 5000 रुपये के तकरीबन बराबर है. भारतीय मुद्रा पर महात्‍मा गांधी की तरह पाकिस्‍तान की करेंसी (Pakistani Currency) पर मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो होती है. साथ ही बाकी जानकारियों के साथ-साथ उर्दू में सबसे ऊपर स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान लिखा होता है. 

भारत की तरह पाकिस्‍तान की करेंसी में भी कई सिक्योरिटी फीचर्स होते हैं, जिसमें वाटरमार्क, सिक्योरिटी थ्रेड, एंटी स्कैन और एंटी कॉपी आदि शामिल हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.