Trending: ये है भारत का सबसे लंबा रेल मार्ग, Interesting Facts जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Trending: ये है भारत का सबसे लंबा रेल मार्ग, Interesting Facts जानकर रह जाएंगे हैरान

Interesting Facts: भारतीय रेल ट्रैवल करने का एक सस्ता और सुविधाजनक माध्यम है. लेकिन आप भी भारतीय रेल (Indian Railways) के बारे में बहुत सी बातें नहीं जानते होंगे. क्या आप जानते हैं भारत के सबसे लंबे रेल मार्ग के बारे में जिसे पूरा करने में 80 घंटे लग जाते हैं.

Trending: ये है भारत का सबसे लंबा रेल मार्ग, Interesting Facts जानकर रह जाएंगे हैरान

Longest Train Route: डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी रेल मार्ग भारत (India) का सबसे लंबा रेल मार्ग है और दुनिया के सबसे लंबे रेल मार्गों में भी जगह बना चुका है. 4 हजार किलोमीटर लंबा ये रेल मार्ग भारत के 9 राज्यों में फैला हुआ है. विवेक एक्सप्रेस (Vivek Express) इस रेलवे मार्ग पर दौड़ती है और पूरे रूट को कवर करती है. इस ट्रेन को 2013 से शुरू किया गया था. ये ट्रेन लगभग 55 स्टॉप्स पर रुकती है और अपना सफर पूरा करती है. 

ऑपरेशन बंद करने वाली आखिरी ट्रेन

जब कोविड (Covid) के आने के बाद 2020 में पहली बार देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगा था, तब अपना ऑपरेशन बंद करने वाली आखिरी ट्रेन विवेक एक्सप्रेस ही थी. हर रोज ना जाने कितने लोग ट्रेन से सफर करते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को भारतीय रेल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती. आपको बता दें कि दुनिया का सबसे लंबा रेल मार्ग रूस (Russia) में है. 

दुनिया का सबसे लंबा रेल मार्ग

दुनिया के सबसे लंबे रेल मार्ग (World's Longest Train Route) को तय करने में लगभग 6 दिन लगते हैं. इस मार्ग की लंबाई 9,000 किलोमीटर से भी ज्यादा है. मास्को (Moscow) से शुरूर होकर ट्रेन व्लादिवोस्तोक तक जाती है. अगर इस मार्ग की तुलना भारत के सबसे लंबे रेल मार्ग से की जाए तो आपको पता चलेगा कि ये मार्ग तो बिल्कुल डबल लंबाई तय करता है. आपको बता दें कि पहला भाप वाला इंजन ब्रिटेन (Britain) में प्रेजेंट किया गया था. 

कुछ मजेदार फैक्ट्स

अमेरिका की लोकोमोटिव ट्रेन (Locomotive Train) को घोड़े द्वारा चलाई वाली ट्रेन से मुंह की खानी पड़ी थी. भाप इंजन में लगी एक बेल्ट के टूट जाने के कारण ये रेस घोड़े वाली ट्रेन जीत गई. सिविल वॉर (Civil War) के दौरान भी ट्रेनों ने काफी महत्वपूर्ण रोल निभाया था. बता दें कि रिचर्ड ट्रेविथिक (Richard Trevithick) का पहला भाप वाला इंजन लगभग 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चला था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news