एक आदमी ने 11 करोड़ से अधिक में बेचा ये बर्तन, घर में पड़ा फांक रहा था धूल
Advertisement

एक आदमी ने 11 करोड़ से अधिक में बेचा ये बर्तन, घर में पड़ा फांक रहा था धूल

Viral News: हाल ही में एक शख्स ने घर में रखा एक फूलदान बेचा है. घर में आम चीजों की तरह रखा ये फूलदान 11 करोड़ से अधिक की कीमत पर बेचा गया है. हालांकि, पहले इसके मालिक को फूलदान की असल कीमत की जानकारी भी नहीं थी. 

 

एक आदमी ने 11 करोड़ से अधिक में बेचा ये बर्तन, घर में पड़ा फांक रहा था धूल

Antique Vase: दुनिया में कई ऐसी अनोखी चीजें हैं जो काफी दुर्लभ हैं और दशकों से उनका आकर्षण वैसे का वैसा ही है. ऐसा ही एक बेहद सुंदर और दुर्लभ चीनी फूलदान एक परिवार के पास बीते 4 दशकों से है. यह एंटीक फूलदान 18वीं शताब्दी का बताया जा रहा है. यह फूलदान ब्रिटेन के मिडलैंड्स में रहने वाले एक परिवार के पास था. हाल ही में इस फूलदान को 1.2 मिलियन पाउंड यानी लगभग 11 करोड़ 53 लाख रुपए में बेचा गया है. दिलचस्प बात ये है कि इस फूलदान के मालिक को इस बात की जानकारी नहीं थी कि ये इतना कीमती है. उसके घर में यह फूलदान कोने में पड़ा हुआ धूल फांक रहा था.

ये है इस फूलदान की खासियत

यह फूलदान लगभग 2 फीट लंबा है. नीला-चमकता हुआ चांदी और गिल्ट के बने इस एंटीक फूलदान के बेस (निचला हिस्सा) पर 18वीं सदी के राजा क्वियानलोंग के समय की 6 अक्षर की मोहर है. फूलदान सोना और चांदी जड़ा है और इस पर 'आठ अमर' प्रतीक लगाए गए हैं जिसे दीर्घायु होने और घर में समृद्धि होने का प्रतीक माना जाता है.

मालिक को पता नहीं था कि इतना कीमती है ये फूलदान 

इस एंटीक फूलदान के मालिक को यह पता नहीं था की ये इतना कीमती है. वह इसे घर में सजावट के लिए इस्तेमाल कर रहे थे. जब इस फूलदान में हल्का क्रैक आ गया तो परिवार ने इसे किचन से हटाकर डायनिंग रूम में रखने का फैसला किया. वहीं, एक एंटीक एक्सपर्ट की नजर इस पर पड़ी और इस फूलदान की कीमत का पता चला.

तय कीमत से कई गुना ज्यादा में बिका ये फूलदान

बता दें कि पहले इसकी कीमत लगभग 96 लाख रुपए से 1 करोड़ 44 लाख रुपए तक बताई जा रही थी. लेकिन एक चीनी नागरिक ने इसे लगभग 11 करोड़ 53 लाख रुपए में खरीदा है. यह फूलदान उसकी विरासत से जुड़ा हुआ था और इसलिए उसने इसे इतने महंगे दाम पर खरीदा है. 

Trending news