Viral Video: MP के सरकारी स्कूल में छाता लेकर पढ़ने को मजबूर छात्र, यूपी के बच्चों का भी देखें हाल
Advertisement

Viral Video: MP के सरकारी स्कूल में छाता लेकर पढ़ने को मजबूर छात्र, यूपी के बच्चों का भी देखें हाल

Viral Video Today: मध्य प्रदेश के सिवनी के एक सरकारी स्कूल के बच्चे टपकती छत के नीचे छाता लेकर पढ़ाई को मजबूर हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भी तस्वीर बदलती नहीं दिखती. इन दोनों सरकारी स्कूल के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. 

 

Viral Video: MP के सरकारी स्कूल में छाता लेकर पढ़ने को मजबूर छात्र, यूपी के बच्चों का भी देखें हाल

Madhya Pradesh School Viral Video: देश के ज्यादातर राज्यों में बाढ़ और बारिश कहर बरपा रहे हैं. शहर हों या गांव तबाही की तस्वीर हर जगह दिख रही है. इस तबाही के साइडइफेक्ट्स भी दिख रहे हैं. मध्य प्रदेश के सिवनी के एक सरकारी स्कूल के बच्चे टपकती छत के नीचे छाता लेकर पढ़ाई को मजबूर हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भी तस्वीर बदलती नहीं दिखती.

  1. सरकारी स्कूल में छाता लेकर पढ़ने को मजबूर छात्र
  2. थोड़ी सी बारिश के बाद पूरे स्कूल में भर जाता है पानी

सिवनी जिले के आदिवासी ब्लॉक घंसौर के ग्राम खैरी कला मिडिल स्कूल से आई ये तस्वीरें अगर पढ़ाई को लेकर बच्चों के जुनून को दिखा रहा है, तो वहीं सिस्टम पर सवाल भी उठा रहा है जो मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूल की तरह बनाने का दावा करता है. सिवनी के खैरीकला गांव के इस सरकारी स्कूल की छत से बारिश का पानी लगातार टपकता है. कमरों में पानी भर जाता है और ऐसे में बच्चों के लिए पढ़ाई करना मुश्किल है. 

ये हाल सिर्फ एक क्लासरूम का नहीं ब्लकि सभी का है. छत का हाल इतना बुरा है कि कब गिर जाए पता नहीं. स्कूल में पहले भी हादसा हो चुका है, एक छात्र को चोट भी लगी थी, लेकिन इससे सबक सीखा नहीं गया. शिकायत की गई, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही. स्कूल प्रशासन को छतों की मरम्मत के लिए सहायता राशि का इंतज़ार है, लेकिन कहीं ये इंतज़ार बच्चों की ज़िंदगी पर भारी न पड़ जाए.

यूपी के स्कूल का ऐसा है हाल

उत्तर प्रदेश भले ही बदल रहा हो लेकिन सरकारी स्कूलों में हालात बदलते नहीं दिखते. मथुरा के दघेटा गांव के प्राथमिक विद्यालय में थोड़ी सी बारिश के बाद पूरे स्कूल में पानी भर जाता है. बच्चे हों या टीचर, सभी के लिए इस पानी के बीच से क्लासरूम में पहुंचना मुश्किल भरा साबित होता है. 

इस बार भी जब बारिश के बाद पानी भर गया तो एक टीचर ने इस पानी को पार करने के लिए कुर्सी के पुल का सहारा लिया. टीचर ने बच्चों से कुर्सियां लगवा दीं और उनके ऊपर से होकर पानी को पार किया. हालांकि तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि अपनी टीचर को पानी के पार सुरक्षित पहुंचाने के लिए बच्चे खुद पानी में खड़े हैं. साथ ही वो कुर्सी भी पकड़े हुए हैं ताकि संतुलन न बिगड़े. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद बच्चों की तारीफ हो रही है तो टीचर पर सवाल भी उठाए जा रहे हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news