कराची में मां दुर्गा की पूजा, नवरात्रि पर पाकिस्तानी हिंदू मना रहे जश्न; पहली बार दिखा ऐसा नजारा
Advertisement
trendingNow12464776

कराची में मां दुर्गा की पूजा, नवरात्रि पर पाकिस्तानी हिंदू मना रहे जश्न; पहली बार दिखा ऐसा नजारा

Navratri Celebration In Karachi: भारत में नवरात्रि का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान में भी लोग नवरात्रि मनाते हैं? पाकिस्तान के एक शहर कराची में नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है.

 

कराची में मां दुर्गा की पूजा, नवरात्रि पर पाकिस्तानी हिंदू मना रहे जश्न; पहली बार दिखा ऐसा नजारा

Navratri In Karachi Pakistan: भारत में नवरात्रि का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान में भी लोग नवरात्रि मनाते हैं? पाकिस्तान के एक शहर कराची में नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. इस त्योहार का वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है. वीडियो में लोग देवी दुर्गा की पूजा कर रहे हैं, डांडिया और गरबा खेल रहे हैं.

यह बहुत ही खास है क्योंकि पाकिस्तान में ज्यादातर लोग मुस्लिम धर्म के हैं. लेकिन फिर भी लोग यहां नवरात्रि जैसे हिंदू त्योहार को बहुत खुशी से मना रहे हैं. यह वीडियो दिखाता है कि अलग-अलग धर्मों के लोग एक साथ मिलकर रह सकते हैं और त्योहार मना सकते हैं. जब लोगों ने यह वीडियो देखा तो बहुत खुश हुए और कई तरह की बातें कही. कई लोगों ने कहा कि पाकिस्तान में इतने अलग-अलग धर्मों के लोग एक साथ मिलकर त्योहार मना रहे हैं, यह बहुत अच्छी बात है. 

यह भी पढ़ें: ओवरटाइम से किया मना तो बॉस ने निकाला बाहर, फिर दिव्यांग एम्प्लाई ने कर दिया कंपनी का खुलासा

एक इंफ्लुएंसर ने शेयर किया वीडियो

पाकिस्तानी इंफ्लुएंसर धीरज मंधान ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें कराची की एक लोकल सड़क को देखा जा सकता है जिसे रोशनी से सजाया गया है. देवी दुर्गा की एक बड़ी तस्वीर और महिलाओं व बच्चों के डांडिया-गरबा खेलने का आनंददायक सीन को दिखलाता है. कुछ लोगों को यह जानकर बहुत अच्छा लगा कि पाकिस्तान में भी नवरात्रि का त्योहार इतने धूमधाम से मनाया जाता है. उन्होंने कहा कि इस वीडियो को देखकर उनका मन बहुत खुश हो गया.  वीडियो पर लाखों व्यूज मिले हैं. 

देखें वीडियो-

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dheeraj (@iamdheerajmandhan)

 

पाकिस्तान में मिनी इंडिया?

वीडियो को एक दिल छू लेने वाले कैप्शन के साथ शेयर किया, जिसमें लिखा, "कराची में नवरात्रि का चौथा दिन. क्या होगा अगर मैं आपको बता दूं कि ऐसा क्षेत्र है जहां आप एक मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च सभी पैदल दूरी के भीतर पा सकते हैं? इस जगह को कई लोग मिनी इंडिया कहते हैं, लेकिन मैं इसे पाकिस्तान कहना पसंद करता हूं." धीरज मंधान ने अपने होम सिटी में पहली बार नवरात्रि का अनुभव करने पर अपना उत्साह व्यक्त किया.

उसने आगे कहा, "यह जादुई, मंत्रमुग्ध कर देने वाला और खुशी से भरा था. हर कोई खुश था, मुस्कुरा रहा था, नाच रहा था और उत्सव की ऊर्जा का आनंद ले रहा था." वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे लोग इस नवरात्रि का जश्न मना रहे हैं. एक यूजर ने कहा, "पाकिस्तान में ऐसा नजारा हमने पहली बार देखा."

Trending news