मां-बाप ही नहीं बेटियां भी 6 फुट से ज्यादा हैं लंबी, क्या आप जानना चाहते हैं वजह?
Advertisement
trendingNow11299396

मां-बाप ही नहीं बेटियां भी 6 फुट से ज्यादा हैं लंबी, क्या आप जानना चाहते हैं वजह?

Tallest Family in India: भारत में लोगों की औसतन लंबाई साढ़े पांच फुट है. इंडिया में एक ऐसा परिवार भी है, जिसका हर सदस्य 6 फुट से अधिक लंबा है. जी हां, पुणे में एक कपल के नाम सबसे ज्यादा लंबाई होने का रिकॉर्ड है.

 

मां-बाप ही नहीं बेटियां भी 6 फुट से ज्यादा हैं लंबी, क्या आप जानना चाहते हैं वजह?

Tallest Family in India: कुछ लोग अपने छोटे कद से बेहद परेशान रहते हैं और लंबी हाइट के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करते रहते हैं. अक्सर हमने देखा है कि कोई भी शख्स अगर लंबा होता है तो उसके परिवार कोई ना कोई सदस्य भी जरूर लंबा होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि, यह जेनेटिक है. हालांकि, बच्चों को कम उम्र में लंबे होने के लिए लटकने के लिए कहा जाता है. भारत में लोगों की औसतन लंबाई साढ़े पांच फुट है. इंडिया में एक ऐसा परिवार भी है, जिसका हर सदस्य 6 फुट से अधिक लंबा है. जी हां, पुणे में एक कपल के नाम सबसे ज्यादा लंबाई होने का रिकॉर्ड है.

पिता की हाइट सात फीट से भी ज्यादा

अब इस परिवार ने नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है. कुलकर्णी परिवार में ना सिर्फ माता-पिता बल्कि दोनों बेटियों की हाइट 6 फुट से अधिक है. कुलकर्णी परिवार में चार सदस्य हैं. माता-पिता और उनकी दोनों बेटियों की हाइट जोड़ ली जाए तो कुल मिलाकर 26 फीट लंबाई होगी. घर के मुखिया शरद कुलकर्णी की हाइट 7 फीट 1.5 इंच है, जबकि उनकी पत्नी संजोत कुलकर्णी की लंबाई 6 फीट 2.5 इंच है. इस कपल (Tallest Couple) के नाम 'लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड' भी दर्ज है. 

बेटियों की लंबाई की क्या है वजह?

शरद कुलकर्णी की बड़ी बेटी मुरूगा की लंबाई 6 फीट एक इंट, जबकि छोटी बेटी सान्या की हाइट 6 फीट 4 इंच है. जेनेटिक लंबाई की वजह से अब इस परिवार को भारत का सबसे लंबे हाइट वाला परिवार कहा जाने लगा. शरद कुलकर्णी की भले ही लंबी हाइट है, लेकिन फिर भी आने-जाने के लिए स्कूटी चलाना ही पसंद करते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news