BREAKING NEWS

हैरान कर देने वाली खबर! मिला 160 साल पुराना पानी, स्वाद में है कुछ ऐसा

हाल ही में खबर आई है की दुनिया का सबसे पुराना पानी खोजा गया है. बताया जा रहा है ये पानी 160 करोड़ साल पुराना है.

हैरान कर देने वाली खबर! मिला 160 साल पुराना पानी, स्वाद में है कुछ ऐसा

नई दिल्ली: हाल ही में खबर आई है की दुनिया का सबसे पुराना पानी खोजा गया है. बताया जा रहा है ये पानी 160 करोड़ साल पुराना है. इसकी खोज टोरंटो यूनिवर्सिटी के आइसोटोप जियोकेमिस्ट्री की भू-रसायनविद ने की है और यह पानी कनाडा साइंस एंड टेक्नोलॉजी म्यूजियम में संभाल कर रखा गया है. 

अब तक का सबसे पुराना पानी
बताया जा रहा है यह अब तक धरती का यह सबसे पुराना पानी है. जिस लैब में इस पानी की जांच चल रही वहां की टेक्नीशियन बारबरा बताती हैं की इस पानी से ये पता चल सकता है कि सौर मंडल के अन्य ग्रहों पर जीवन कभी था या नहीं. इस पानी का स्वाद अत्यधिक नमकीन है. यह समुद्री जल से 10 गुना ज्यादा नमकीन है. 
बारबरा शेरवुड ने बताया कि वो पहली बार टिमिंस 1992 में गई थीं. तब उन्होंने किड्ड क्रीक खान के अंदर यात्रा की थी. 160 करोड़ साल पुराने पानी में इंजीनियम नामक तत्व भी है. फिलहाल पानी का यह सैंपल ओटावा के कनाडा साइंस एंड टेक्नोलॉजी म्यूजियम में रखा है.

ये भी पढ़ें, Viral Video: कभी नहीं देखी होगी दुल्हन की ऐसी विदाई, पिता ने की जूतों से पिटाई

पानी का यह सैंपल कनाडा के ओंटारियों से उत्तर में स्थित टिमिंस नामक जगह पर मौजूद के खान से मिला था. यह खोज किड्ड क्रीक में माइक्रोबियल लाइफ होने का सीधा सबूत देती है. इससे आने वाले समय में गहरी सतहों पर जीवन की संभावनाओं के बारे में गहन शोध संभव हो सकेगा. यही नहीं इस अविष्कार से पानी की निचली सतह में मौजूद माइक्रोब्स के जीवन चक्र का भी पता लगाया जा सकेगा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.