Optical Illusion: देखते हैं कि कितना तेज है आपका IQ, क्या ढूंढ पाएंगे इस तस्वीर में छिपी 5 चीजें
Advertisement
trendingNow11346498

Optical Illusion: देखते हैं कि कितना तेज है आपका IQ, क्या ढूंढ पाएंगे इस तस्वीर में छिपी 5 चीजें

Puzzle Challenge: अक्सर कुछ लोग बैठे-बैठे किसी आकृति को खोजते रहते हैं. ऐसा करने वालों को आज इस तस्वीर में छिपी आकृतियों को पहचानना है. आपको बता दें कि ये कोई खेल नहीं है बल्कि वो टेस्ट है जो बताएगा कि आपकी नजर और दिमाग कितना तेज है.

पजल

IQ Test: पहली नजर में देखें तो इस तस्वीर में एक इंसान और उसके पीछे एक बड़ा सा पहाड़ (Mountain) दिखाई दे रहा है. बाद में देखने पर पता चलता है कि पहाड़ के आगे कुछ पर्वतारोही (Mountainer) भी हैं जो अपने कंधों पर कुछ सामान लेकर पहाड़ पर चढ़ाई कर रहे हैं. पहाड़ और पर्वतारोहियों (Mountainers) की इस सामान्य सी दिखने वाली तस्वीर (Picture) में कुछ आकृतियां (Shape) छिपी हुई हैं जिन्हें आपको खोजना है. 

कौन सी आकृति ढूंढना है?

इस तस्वीर (Picture) में एक मोमबत्ती (Candle), दिल (Heart), छाता (Umbrella), पुस्तक (Book) और बोतल (Bottle) की आकृति छुपी हुई है. अगर गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि तस्वीर में सामान्य सी दिखने वाली चीजों में ये आकृतियां छिपी हुई हैं. 

अब शुरू करते हैं टेस्ट

अब आपके दिमाग (Brain) और नजर का टेस्ट शुरू होने जा रहा है. सबसे पहले अपने मोबाइल या घड़ी में टाइमर (Timer) सेट कर लीजिए. 10 और 20 सेकेंड का टाइमर लगाइए. अब आंखें बंद करलें, 1..2..3.. टाइमर का बटन दबाएं और शुरू हो जाएं.

पास या फेल?

अगर आप इस बीच पांचों चीजें खोज लेते हैं, तो आपका दिमाग (Brain) बहुत तेज है. अगर एक मिनट का वक्त लगाकर आप पांचों चीजें ढूंढ पाते हैं तो आप नंबर 2 की कैटेगरी में हैं और नए कामों करने में रुचि रखते हैं और आपका दिमाग अच्छे तरीके से काम करता है. अब तक अगर आपको जवाब नहीं मिला है तो आइए जानते हैं. 

कहां छिपा है जवाब?

1. मोमबत्ती- मोमबत्ती, पहाड़ों के बीच की आकृति में छिपी है.
2. छाता- पहाड़ के सबसे दायीं तरफ से देखना शुरू करेंगे तो आपको नीचे की तरफ छाते की आकृति दिख जाएगी.
3. दिल- दिल की आकृति तस्वीर के मुख्य केंद्र वाले पर्वतारोही के बालों के बीच है.
4. बोतल- दूसरे और तीसरे नंबर के पर्वारोही के पैरों की तरफ, बीच में बड़ी सी बोतल की आकृति है. 
5. किताब- पर्वतारोहियों की पीठ पर बैग जैसा कुछ दिखाई देता है, गौर से देखेंगे सबसे पीछे वाले पर्वतारोही की पीठ पर बैग की बजाय किताब दिखाई देगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news