Optical Illusion: पहली नजर में आपको क्या दिखा? आदमी या फिर कुत्ता, जवाब जानकर रह जाएंगे दंग
topStorieshindi

Optical Illusion: पहली नजर में आपको क्या दिखा? आदमी या फिर कुत्ता, जवाब जानकर रह जाएंगे दंग

Optical Illusion Dog Or Man: आप पहली नजर में तस्वीर में क्या देखते हैं, इससे आपकी पर्सनैलिटी के बारे में मालूम चल सकता है. अगर आप ऑब्जेक्ट को गौर से देखेंगे तो पता चलेगा कि इसमें एक आदमी बैग लेकर जंगल की तरफ जा रहा है, या फिर एक भालू या कुत्ता बाहर की तरफ आ रहा है.

 

Optical Illusion: पहली नजर में आपको क्या दिखा? आदमी या फिर कुत्ता, जवाब जानकर रह जाएंगे दंग

Optical Illusion Dog Or Man: एक पुराना ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) हाल ही में ऑनलाइन सामने आया है, और इसने नेटिजन्स को फिर से भ्रमित कर दिया है. लोग इस बात से हैरान हैं कि आखिर असल में यह तस्वीर किसकी है. आप पहली नजर में तस्वीर में क्या देखते हैं, इससे आपकी पर्सनैलिटी के बारे में मालूम चल सकता है. अगर आप ऑब्जेक्ट को गौर से देखेंगे तो पता चलेगा कि इसमें एक आदमी बैग लेकर जंगल की तरफ जा रहा है, या फिर एक भालू या कुत्ता बाहर की तरफ आ रहा है. चौंका देने वाली ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है. एक बार जब आप इसे देखेंगे तो आपको असलियत समझने में थोड़ी कठिनाई होगी.

तस्वीर में सबसे पहले आपको क्या दिखा?

इस अनोखे ऑप्टिकल इल्यूजन को ट्विटर पर मास्सिमो नाम से पहचाने जाने वाले एक यूजर द्वारा शेयर किया गया. तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा, 'टेरी बेबर्स (जैम प्रेस) की यह लोकप्रिय तस्वीर इस बात का एक उदाहरण है कि कैसे ऑप्टिकल इल्यूजन आपके दिमाग के साथ खिलवाड़ करता है. पहले, आप एक आदमी को बर्फ में भागते हुए देखते हैं और फिर...' तस्वीर ने नेटिजन्स को सोच में डाल दिया है क्योंकि कुछ लोग एक आदमी को जंगल में जाते हुए देखते हैं, जबकि अन्य एक कुत्ते को कैमरे की ओर भागते हुए देखते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन इमेज को 20 सितंबर को शेयर किया गया था और तब से इसे 6,000 से अधिक लाइक्स और सैकड़ों रीट्वीट मिल चुके हैं. इसे कई तरह की प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं. 

जानें आखिर क्या है तस्वीर की असलियत

यदि आप अभी भी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि यह आदमी है या कुत्ता, तो हम आपके लिए इसे बताने की कोशिश करते हैं. यह ऑप्टिकल इल्यूजन एक कुत्ते को दिखाता है जिसकी पूंछ एक व्यक्ति के सिर और चेहरे के रूप में एक बैकपैक के रूप में दिखाई देती है. यह बहुत अच्छी बात है अगर आपका दिमाग तस्वीर की दो संभावित व्याख्याओं के बीच उलझा हुआ है. तस्वीर में एक ऑब्जेक्ट दो चीज दिखने की वजह बाइस्टेबल इल्यूजन (Bistable Illusion) कहलाता है. यानी हमारी आंखें धारणा में दो समान रूप से संभावित विनिमेय स्थिर अवस्थाओं का अनुभव करती हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news