Advertisement
trendingPhotos1027811
photoDetails1hindi

OMG: इस नदी में उतरने के बाद जिंदा वापस नहीं आते लोग, वैज्ञानिक भी पता नहीं कर पाए रहस्य

हमने अक्सर दादी-नानी की कहानियों में अजीबोगरीब रहस्यों (Strange Mysteries) के बारे में सुना होगा. हालांकि हमें इन बातों पर विश्वास नहीं होता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी नदी (Boiling River) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दादी-नानी की कहानियों की तरह ही है.

गलती से भी गिर जाए तो जिंदा उबल जाएगा इंसान

1/5
गलती से भी गिर जाए तो जिंदा उबल जाएगा इंसान

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस नदी में यदि कोई आदमी गलती से भी गिर जाए तो जिंदा उबल जाएगा. भूवैज्ञानिक आंद्रे रूजो (geologist Andres Ruzo) ने इस नदी को खोजा था. अमेजन के जंगलों (Amazon Forest) में यह नदी पेरू (Peru) में बहती है. इसका नाम मयानतुयाकू (Mayantuyacu River) है. 

इस रहस्यमयी नदी को आंद्रे ने खोजा था साल 2011 में

2/5
इस रहस्यमयी नदी को आंद्रे ने खोजा था साल 2011 में

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस नदी का पानी (Boiling River Peru) हर समय खौलता रहता है. इस नदी का पानी क्यों खौलता है इसका रहस्य आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए हैं. आंद्रे ने जब अपनी आंखों से इस 'उबलने वाली नदी' (Boiling River Mayantuyacu) को देखा था तो उन्हे एक बार को भरोसा ही नहीं हुआ था. पेरू में मौजूद इस रहस्यमयी नदी को आंद्रे रूजो ने साल 2011 में खोजा था. 

आंद्रे के दादा ने बचपन में सुनाई थी कहानी

3/5
आंद्रे के दादा ने बचपन में सुनाई थी कहानी

आंद्रे रूजो ने बताया था कि उनके दादा ने बचपन में उन्हें इन नदी की कहानी बताई थी, लेकिन उनके दादा को भी इस नदी के बारे में पता नहीं था. आंद्रे ने बताया कि इस नदी की कहानी उन्हें आश्चर्य से भर देती थी. तब उन्हें इस बात का एकदम अहसास नहीं था कि सच में ऐसी कोई नदी होती है. 

नदी के पास नहीं है कोई सक्रिय ज्वालामुखी

4/5
नदी के पास नहीं है कोई सक्रिय ज्वालामुखी

आंद्रे रूजो जब बड़े हुए तब भी उनके दिमाग में उबलती नदी की कहानी गूंजती रहती थी. अक्सर वह सोचते थे कि क्या ऐसा संभव है? आंद्रे ने अपने विश्वविद्यालय के सहयोगियों के अलावा तेल, गैस और खनन कंपनियों से भी जानकारी हासिल करने की कोशिश की थी. लेकिन किसी को भी इसके बारे में पता नहीं था. आंद्रे ने जब इस नदी की खोज की थी तो उनको लगा था कि विज्ञान के तौर पर तो ऐसा संभव ही नहीं है कि किसी नदी का पानी बिना आग के हमेशा उबलता रहे. यहां तक कि नदी के आस-पास कोई सक्रिय ज्वालामुखी (Volcano) भी नहीं है.

आंद्रे ने लिखी 'द बॉयलिंग रिवर' नामक किताब

5/5
आंद्रे ने लिखी 'द बॉयलिंग रिवर' नामक किताब

इस विस्मयकारी नदी को लेकर रूजो ने 'द बॉयलिंग रिवर: एडवेंचर एंड डिस्कवरी इन द अमेजन' (The Boiling River: Adventure and Discovery in the Amazon) नामक एक किताब लिखी है. उन्होंने अपनी किताब में नदी के विस्मय कर देने वाले रहस्यों के बारे में बताया है. रूजो ने बताया कि नदी का पानी इतना ज्यादा गर्म है कि उससे चाय बन सकती है. अगर कोई इंसान अथवा जीव-जंतु इस नदी के पानी में गलती से भी गिर जाए, तो वह पक जाएगा. आंद्रे ने खुद अपनी आंखों से कई छोटे जीवों को उबलते पानी में गिरते देखा था, जो गिरते ही मर जाते थे. इस नदी के पानी का तापमान 80 डिग्री सेल्सियस के आस-पास है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़