Advertisement
photoDetails1hindi

Weird Facts: Muslim आबादी के बावजूद Slovakia and Estonia में नहीं है एक भी मस्जिद, बेहद अजीबोगरीब है वजह

दुनिया में आज भी दो ऐसे देश हैं, जहां मुस्लिम आबादी (Muslim Population) होने के बावजूद एक भी मस्जिद (Mosque) नहीं है. ये देश हैं, स्लोवाकिया (Slovakia) और एस्टोनिया (Estonia). यहां 17वीं सदी से मुस्लिम आबादी बसी हुई है लेकिन फिर भी एक भी मस्जिद नहीं है. सेंट्रल यूरोप की वेबसाइट, Remix में छपी रिपोर्ट (Weird Facts) इस बात की पुष्टि करती है.

मस्जिद बनाने को लेकर हुए कई विवाद

1/6
मस्जिद बनाने को लेकर हुए कई विवाद

स्लोवाकिया (Slovakia) यूरोपीय यूनियन का सदस्य देश है. लेकिन यह देश है सबसे आखिर में इसका सदस्य बना था. इस देश में मस्जिद (Mosque In Slovakia) बनाने को लेकर विवाद होता रहा है. साल 2000 में स्लोवाकिया की राजधानी में इस्लामिक सेंटर बनाने को लेकर भी विवाद हुआ था. ब्रातिसिओवा के मेयर ने स्लोवाक इस्लामिक वक्फ फाउंडेशन के सभी प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.

एस्टोनिया में कल्चर सेंटर में अदा होती है नमाज

2/6
एस्टोनिया में कल्चर सेंटर में अदा होती है नमाज

एस्टोनिया (Estonia) में मुस्लिम आबादी (Muslim Population) काफी कम है. साल 2011 की जनगणना के अनुसार, उस समय वहां 1508 मुस्लिम रहते थे, जोकि पूरी आबादी का सिर्फ 0.14 हिस्सा थे. इतने सालों में बढ़ोतरी के बावजूद संख्या कम ही होगी. यहां भी मस्जिद के बजाय एक इस्लामिक कल्चर सेंटर (Islamic Culture Centre) है. ज्यादातर मुस्लिम नमाज के लिए यहां या किसी कॉमन फ्लैट में इकट्ठा होते हैं.

स्लोवाकिया में मुस्लिम शरणार्थियों पर रोक

3/6
स्लोवाकिया में मुस्लिम शरणार्थियों पर रोक

साल 2015 में यूरोप (Europe) के सामने शरणार्थियों (Refugees) का प्रवास एक बड़ा मुद्दा बना हुआ था. उस वक्त स्लोवाकिया (Slovakia) ने 200 ईसाइयों (Christians) को शरण भी दी थी, लेकिन मुस्लिम शराणार्थियों (Muslim Refugees) को आने से मना कर दिया था. इस पर सफाई देते हुए स्लोवाकिया के विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने कहा था कि उनके यहां मुस्लिमों की इबादत की कोई जगह नहीं है. इसलिए मुस्लिमों को शरण देना देश में कई समस्याएं पैदा कर सकता है. यूरोपीय यूनियन ने इस फैसले की आलोचना की थी.

(Photo: Egyptian Streets)

इस्लाम को आधिकारिक धर्म की मान्यता नहीं

4/6
इस्लाम को आधिकारिक धर्म की मान्यता नहीं

30 नवंबर, 2016 को स्लोवाकिया (Slovakia) ने एक कानून पास कर इस्लाम (Islam) को आधिकारिक धर्म (Religion) का दर्जा देने पर रोक लगा दी थी. यह देश इस्लाम को धर्म के रूप में स्वीकार ही नहीं करता है. यूरोपीय यूनियन में स्लोवाकिया एकमात्र ऐसा देश है, जहां आज तक एक भी मस्जिद (No Mosque Country) नहीं बनी है.

हर पल पहचान पत्र होना है जरूरी

5/6
हर पल पहचान पत्र होना है जरूरी

कुछ देशों के कानून काफी अजीबोगरीब (Weird Law) होते हैं और हर किसी को उनका पालन भी करना होता है. कुछ ऐसा ही स्लोवाकिया के साथ भी है. यहां कुछ नियम और कानून का हमेशा पालन करना जरूरी है. यहां सभी को अपना पहचान पत्र (Identification Document) अपने साथ रखना होता है. वहां के टूरिस्ट (Tourist) को अपना पासपोर्ट (Passport) हमेशा साथ रखना होता है.

शोर मचाने पर देना होगा जुर्माना

6/6
शोर मचाने पर देना होगा जुर्माना

स्लोवाकिया (Slovakia) में ध्वनि प्रदूषण (Noise Pollution) से निपटने के लिए भी एक कड़ा कानून (Weird Law) बनाया गया है. इस देश में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक किसी से खराब व्यवहार या तेज आवाज में बात नहीं कर सकते हैं और न ही शोर मचा सकते हैं. अगर कोई ऐसा करता है तो उसे पुलिस पकड़ सकती है और उसे जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़