Advertisement
trendingPhotos1538207
photoDetails1hindi

Railway saloon coach: इस कोच के सामने फर्स्ट एसी का मजा भी है फीका, अंग्रेजों के जमाने में हुई थी शुरू, देखें तस्‍वीरें

Railway luxury coach photo: आपने रेलवे के कई लक्‍जरी कोच देखें होंगे, लेकिन अगर आप सैलून कोच को देखेंगे तो मन ही मन सोचने लगेंगे कि क्‍या ट्रेन ऐसी भी होती है. हालांकि इसके रेट सुनकर आप भौचक्के रह जाएंगे. आपने शायद ही ये कोच कभी रेलवे स्‍टेशन पर देखें होंगे, लेकिन आपको बता दें कि ये सुविधा कोई आज से नहीं बल्कि अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही है. आइए देखते हैं इस कोच के फोटोज.   

1/5

इंडियन रेलवे हर वर्ग को नई-नई सुविधा देने के लिए काम करता आया है. ऐसे ही आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी फैसिलिटी के बारे में बता रहे हैं. जिन कोच को आपने शायद ही रेलवे स्‍टेशन पर देखा होगा. आपने पैलेस ऑन व्हील्स की तस्‍वीरें तो देखी होंगी. कुछ उससे भी ज्‍यादा अच्‍छी सुविधा आपको सैलून कोच में देखने को मिल जाएगी. यहां आप किचन, बेडरूम, लिविंग रूम देख सकते हैं.

2/5

सैलून कोच एक लग्जरी डिब्बा होता है. इसे सीट के हिसाब से नहीं बल्कि डिब्बे के हिसाब से बुक किया जाता है. यहां आप लग्जरी कमरे देख सकते हैं. इस ट्रेन से आप लंबी दूरी की यात्रा भी कर सकते हैं. 

3/5

कई बार तो ऐसी भी बुकिंग की जाती है कि इस कोच के साथ सिर्फ इंजन लगा होता है. कई बार ट्रेन के साथ एक-दो सैलून कोच लगा दिए जाते हैं. कई बार रेलवे अधिकारी भी इसका इस्‍तेमाल करते हैं. 

4/5

रेलवे की सैलून कोच में यात्रा करने के लिए आपको IRCTC वेबसाइट पर बुकिंग करना होगी. इन सैलून की शुरुआत अंग्रेजों के जमाने हुई थी. इसमें आपको लग्जरी होटल की सुविधाएं मिलती हैं. यहां आपको किचन भी देखने को मिल जाएगा. यहां हर बेडरूम में टॉयलेट-बाथरूम होता है.

5/5

रेलवे ने इस स्‍कीम को कुछ साल पहले फिर से शुरू किया है. यह सुविधा आपको हर ट्रेन में मिल जाएगी. रेलवे अधिकारियों के लिए भी इस कोच को लगाया जाता था. हालांकि अब रेलवे ये सुविधा धीरे-धीरे कम कर रहा है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़