Advertisement
photoDetails1hindi

Railway Routes: ये हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक रेलवे रूट, रास्ता ऐसा कि यात्री लेते हैं भगवान का नाम

Most Dangerous Routes: डिस्कवरी चैनल्स पर आपकी नजर कुछ खतरनाक सड़कों के रास्तों पर जरूर पड़ी होगी जिन्हें देखकर आप भी डर से कांप जाते होंगे. लेकिन क्या आप ऐसे कुछ खतरनाक रेलवे रूट के बारे में जानते हैं जहां से गुजरने पर अच्छे-अच्छे लोगों की हालत टाइट हो जाती है.

1/5

भारत में चेन्नई का रामेश्वरम रूट सबसे अनोखे और खास रेल रूटों में शामिल है. ट्रेन में बैठे यात्रियों को समुद्र पर बने 100 साल पुराने ब्रिज से गुजरना होता है. इसकी खासियत ये है कि ये भारत के कुछ खतरनाक ब्रिज में से एक माना जाता है. अगर समुद्र अशांत हो तो लहरें ऊपर तक आ जाती हैं.   

2/5

चोरी और अटैक की घटनाओं की वजह से दक्षिण अफ्रीका में स्थित केप टाउन रेलवे ट्रैक भी सबसे खतरनाक रेलवे रूटों में शामिल है. इस वजह से कई बार यात्रियों को अपनी जर्नी के दौरान रुकावटों का सामना भी करना पड़ता है.

3/5

जापान के मिनामी-एसो ट्रैक के एक हिस्से को 2016 के भूकंप में काफी नुकसान पहुंचा था. इस भूकंप के बाद से रूट के इस्तेमाल में काफी कमी देखने को मिली है. यहां के घने जंगल और ज्वालामुखी इस ट्रैक को ज्यादा खतरनाक बनाते हैं.

4/5

नोज ऑफ द डेविल इक्वाडोर समुद्र तल से लगभग 9,000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. इसके निर्माण को पूरा होने में 33 साल लग गए. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये रेलवे ट्रैक अमेरिकी इंजीनियरिंग से प्रभावित है और खतरनाक करतबों का रीप्रेजेंटेशन करता है.

5/5

अर्जेंटीना का साल्टा-पोलवेरिलो रेलवे ट्रैक भी यात्रियों को काफी रोमांच से भरी जर्नी देता है. इस रूट को 1948 में 27 सालों के निर्माण के बाद लोगों के लिए खोल दिया गया था. आपको बता दें कि रेलवे ट्रैक लगभग 4,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़