Advertisement
photoDetails1hindi

Interesting: अंतरिक्ष से पृथ्वी की कौन-कौन सी जगह दिखती हैं? दुबई समेत इन देशों का दिखता है नजारा

View Of Earth: अंतरिक्ष पृथ्वी से सैंकड़ों किलोमीटर दूर है लेकिन फिर भी वहां से पृथ्वी की कई जगह साफ-साफ नजर आती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये जगह दुबई, चीन और पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं. इन जगहों के अलावा कुछ हाईवे भी इतनी ऊंचाई से दिखाई देते हैं. आइए जानते हैं कि पृथ्वी की कौन-कौन सी जगह अंतरिक्ष से दिखाई देती हैं...

1/5

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पृथ्वी और अंतरिक्ष की सीमा को कार्मन लाइन कहा जाता है. ये लाइन पृथ्वी के सर्फेस से 100 किलोमीटर ऊंचाई पर होती है. इस ऊंचाई से पृथ्वी की बहुत सी जगह दिखाई देती हैं. यहां से कोई भी नजारा देख पाना किसी के लिए भी सपने के सच होने जैसा हो सकता है.

2/5

बिंघम कॉपर माइन या बिंघम कैन्यन माइन सॉल्ट लेक सिटी से लगभग 32 किलोमीटर की दूरी पर है. आपको बता दें कि अंतरिक्ष यात्रियों ने भी इसे देखे जाने का दावा किया है. इस खदान को दुनिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित उत्खनन माना जाता है. यहां पर तांबे का प्रोडक्शन होता है.

3/5

अंतरिक्ष से आपको चीन का थ्री गोरजेस डैम भी साफ-साफ दिखाई देगा. बता दें कि ये दुनिया का सबसे बड़ा डैम है और इसे बनाने में ढाई लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का खर्चा हुआ है. यह बांध चीन की यांग्जी नदी पर बना हुआ है, जिसे दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी माना जाता है.

4/5

दुबई के फेमस पाम जुमेराह को भी अंतरिक्ष से देखा जा सकता है. दुबई अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए जाना जाता है. आपको बता दें कि पेड़ के आकार का पाम जुमेराह आईलैंड चमचमाते होटलों, आलीशान अपार्टमेंट टावरों और अपमार्केट वैश्विक रेस्टोरेंट्स के लिए काफी मशहूर है.

5/5

इसके अलावा ऐसा कहा जाता है कि परिस्थिति और रोशनी अगर साथ देती है तो पृथ्वी के कई हाईवे भी अंतरिक्ष से दिखाई दे सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन की मशहूर दीवार अंतरिक्ष से दिखाई नहीं देती है. लेकिन फिर भी इस दीवार के अंतरिक्ष से दिखने की बात कही जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़